भारत जार्डन में रक्षा सहित सहयोग के 12 समझौते

Thursday, Mar 01, 2018 - 06:19 PM (IST)

नई दिल्ली: जार्डन के शाह अब्दुल्ला बिन अल हुसैन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बातचीत के बाद रक्षा  सहित सहयोग के 12 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए। पश्चिम एशियाई मुल्कों  के साथ भारत के रिश्तों को प्रगाढ बनाने के प्रयासों की कड़ी के तहत जार्डन के शाह से  यहां प्रधानमंत्री मोदी की बातचीत को काफी अहम माना जा रहा है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने इस साल अब तक जार्डन, फिलस्तीन,  संयुक्त अरब अमीरात और ओमान का दौरा किया है । इसके पहले उन्होंने इजराइल के प्रधानमंत्री का भारत में स्वागत किया था।  फरवरी  के मध्य में ईरान के राष्ट्रपति की मेजबानी की गई थी।

शाह अब्दुल्ला और प्रधानमंत्री मोदी के बीच आपसी , क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर गहन बातचीत हुई। इस बातचीत के बारे में यहां विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि आतंकवाद के मसले पर दोनों के बीच विचारों में समानता थी।  जार्डन ने भारत के साथ रक्षा क्षेत्र में सहयोग के  रिश्तों को गहरा बनाने की इच्छा जाहिर की है और इस इरादे से दोनों देशों के बीच रक्षा  क्षेत्र में सहयोग के नये आयाम जुड़ेंगे।

भारत के साथ रक्षा क्षेत्र में सहयोग का रिश्ता बनाने पर दोनों पक्षों के बीच पिछले साल से ही बातचीत शुरु हो गई थी जब दिसम्बर में जार्डन का एक उच्चस्तरीय रक्षा शिष्टमंडल भारत दौरे पर आया  था। इस दौरे में भारत ने अपने देश में विकसित और उत्पादित रक्षा साज सामान जार्डन को सप्लाई करने की पेशकश की है। इस इरादे से देश में बने हलका लाइट  हेलीकाप्टर (एएलएच – ध्रुव) की विस्तृत जानकारी शाह अब्दुल्ला को दी गई। अधिकारियों ने बताया कि शाह अब्दुल्ला खुद अमरीकी हमलावर हेलीकाप्टर कोबरा  के पायलट रह चुके हैं इसलिये उन्होंने भारत की रक्षा उत्पादन क्षमता के बारे में जानने की रुचि दिखाई। लेकिन ध्रुव हेलीकाप्टरों के लिये जार्डन ने कोई औपचारिक अनुरोध भारत से नहीं किया  है।

रक्षा क्षेत्र में सहयोग के ज्ञापन के उद्देश्य के बारे में अधिकारियों ने बताया कि दोनों देश ट्रेनिंग, रक्षा उद्योग, प्रति आतंकवाद, साइबर सुरक्षा, सैन्य चिकित्सा सेवा और शांति रक्षण के क्षेत्र में सहयोग का रिश्ता स्थापित करना है। जार्ड़न भारत के साथ नजदीकी रक्षा सहयोग का रिश्ता चाहता है। शाह अब्दुल्ला ने आतंकवाद के क्षेत्र में भी भारत के साथ सहयोग के बारे में बातचीत की। इस इरादे से उन्होंने मनेसर में एनएसजी के आतंकवाद विरोधी केन्द्र का दौरा किया। जार्डन सूचना तकनीक क्षेत्र में भारत के अनुभवों से लाभ उठाना चाहता है इसलिए भारत ने वहां सूचना तकनीक में सेंटर आफ एक्सेलेंस की स्थापना पर सहमति दी है। इस केन्द्र में पांच साल के भीतर तीन हजार पेशेवरों को तैयार किया जाएगा।

जार्डन में रह रहे सीरियाई शरणार्थियों के लिए भारत द्वारा दी गई 50 लाख डालर की औषधीय मदद की शाह अब्दुल्ला ने सराहना की। शाह अब्दुल्ला का वीरवार सुबह राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। बाद में वह राजघाट गए जहां उन्होंने लिखा कि महात्मा गांधी आने वाली पीढियों को प्रेरणा देते रहेंगे। वीरवार शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके सम्मान में भोज आयोजित किया।

सहयोग के समझौते
रक्षा सहयोग पर सहमति का ज्ञापन
राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट के लिये वीजा छूट
सांस्कृतिक आदान प्रदान कार्यक्रम
मानवसंसाधन सहयोग समझौता
स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग
जार्डन में सेंटर आफ एक्सेलेंस की स्थापना
राक फास्फेट और खाद की सप्लाई का समझौता
जार्डन के पेट्रा और आगरा के बीच सहयोग समझौता
जनसंचार संस्थानों के बीच सहयोग का समझौता
जार्डन के विश्वविद्यालय में हिंदी पीठ की स्थापना
प्रसार भारती और जार्डन टीवी के बीच सहयोग
कस्टम्स सहयोग समझौता
.

Advertising