B'day Special: PM मोदी ने लिए कड़े फैसले, फिर भी इन कारणों से युवाओं में हैं लोकप्रिय

Monday, Sep 17, 2018 - 02:21 PM (IST)

नेशनल डेस्कः 1950 को आज ही के दिन जन्मे नरेंद्र मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने आजाद भारत की हवा में आंखें खोलीं। पीएम मोदी आज 68 साल के हो गए हैं। एक साधारण परिवार में जन्मे और रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने वाले मोदी का सता के शीर्ष पर पहुंचना, इस बात का बहुत बड़ा संकेत है कि जिंदगी में एक व्यक्ति अगर दृढ़ निश्चय कर ले तो उसे कोई भी उसकी मंजिल तक पहुंचने से नहीं रोक सकता। एक दृढ़ इच्छा शक्ति और जज्बे से भरा शख्स मुश्किल से मुश्किल हालात को आसान बनाकर अपने लिए नए रास्ते बना सकता है और इसका एक उदाहरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।

पीएम मोदी का क्रेज युवाओं के साथ-साथ बच्चों में भी खासा दिखाई देता है। हालांकि मोदी ने अफने अब तक के कार्यकाल में कई कड़े फैसले लिए है जिसका सीधा असर देश की जनता पर पड़ा लेकिन उसके बावजूद युवाओं में प्रधानमंत्री के लिए लोकप्रियता कम नहीं हुई है। आज भी जब विभिन्न न्यूज एजेंसिया सर्वे करवाती हैं तो प्रधानमंत्री के लिए लोगों की पहली पंसद नरेंद्र मोदी ही हैं। मोदी युवाओं के सर्वाधिक लोकप्रिय पीएम है, यह कहना गलत नहीं होगा। मोदी ने जब नोटबंदी जैसा कड़ा फैसला लिया तो विपक्ष ने उनपर जमकर हमला बोला लेकिन देश की जनता ने उनके इस फैसले को सिर माथे पर स्वीकार किया क्योंकि जनता को प्रधानमंत्री पर पूरा यकीन था।

सोशल मीडिया का यूज
पीएम मोदी ने युवाओं को सोशल मीडिया से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया। भाजपा ने सोशल मीडिया को बढ़ावा दिया कहना गलत न होगा क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को सत्ता दिलाने में सोशल मीडिया की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका रही है। मोदी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। वे लोगों के ट्वीट्स का जवाब भी देते हैं। एक यूजर ने पीएम से उनकी शॉल मांगी थी और मोदी ने भी बिना देर किए उन्हें कोरियर करके वो शॉल गिफ्ट कर दी थी।

कम्युनिकेशन स्किल
मोदी की भाषा शैली और उनके संवाद करने के तरीके का हर कोई फैन है। देश से जुड़ने के लिए उन्होंने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत की जो हर महीने के आखिरी रविवार को आकाशवाणी रेडियो पर लाइव होता है। लोग इस कार्यक्रम से नमो एप के जरिए भी जुड़ सकते हैं। वहीं उन्होंने 2014 में युवाओं को साथ जोड़ने के लिए चाय पे चर्चा की भी शुरुआत की थी।  

फिटनेस मंत्र
मोदी 68 साल की उम्र में भी काफी एक्टिव रहते हैं। उनके बोलने की एनर्जी से लेकर उनके योगा तक को युवा काफी पंसद करते हैं। मोदी ने योगा को लेकर देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में लोकप्रिय बना दिया है। योगा डे पर दुनियाभर में लोग योग करके अपनी फोटो और वीडियो भी मोदी के साथ शेयर करते हैं जिसे पीएम रिट्वीट करते हैं। यहां आपको एक बात बता दें कि मोदी नवरात्रों में नौ दिन वत्र रखते हैं और इस दौरान सिर्फ वे नींबू और एक फल ही खाते हैं। मोदी को चाय काफी पंसद है लेकिन वे देसी चाय पीना पंसद करते हैं ग्रीन टी नहीं। आम दिनों में भी वे हल्का खाना पंसद करते हैं।

ड्रेसिंग सैंस
मोदी के कपड़ों की च्वाइंस को लेकर उनकी हमेशा तारीफ हुई है। मोदी जैकेट का युवाओं में आज भी काफी क्रेज है। फुल बाजू कुर्ते के ऊपर हॉफ जैकेट युवाओं में मोदी के कारण ही ज्यादा चर्चा में है। गणतंत्र दिवस और स्वत्रतंत्रता दिवस पर भी उनका पहनावा अलग ही होता है। मोदी जब से सत्ता में आए हैं 15 अगस्त पर उनका पहनावे पर जरूर चर्चा हुई है। वे इस मौके पर कुर्ते के साथ सिर पर साफा जरूर पहनते हैं।

Seema Sharma

Advertising