Air India ने किया PM मोदी की अपील पर अमल, 2 अक्‍टूबर से प्‍लास्टिक बैन

Thursday, Aug 29, 2019 - 05:29 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक का उपयोग बंद करने के आह्वान के बाद सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया ने उसकी तथा उसकी इकाइयों एयर इंडिया एक्सप्रेस और अलायंस एयर की उड़ानों में इनका इस्तेमाल बंद करने का फैसला किया है। 

एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने गुरुवार को एक कार्यशाला में कहा कि एयर इंडिया एक्सप्रेस और अलायंस एयर की उड़ानों में दो अक्टूबर तक एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह बंद हो जाएगा जबकि एयर इंडिया में भी इसे यथासंभव कम किया जाएगा। लोहानी ने कहा, हो सकता है कि एयर इंडिया में दो अक्टूबर तक इसे पूरी तरह बंद करना संभव न हो लेकिन, एयर इंडिया में भी इसका इस्तेमाल दो अक्टूबर तक काफी कम कर लिया जाएगा और धीरे-धीरे पूरी तरह समाप्त कर दिया जाएगा।

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि एयर इंडिया एक्सप्रेस की दो मार्गों को छोड़कर अन्य सभी मार्गों पर 200 मिलीलीटर पैक पानी की जगह डेढ़ लीटर की पानी की बोतल दी जाएगी और प्लास्टिक की चाय की कप की जगह मोटे कागज के कप का इस्तेमाल किया जायेगा। इसके अलावा केले के चिप्स, सैंडविच अब बटर पेपर पाउच में पैक किये जाएंगे। नाश्ते के पैकेट में अब केक की जगह मफिन मिलेगा ताकि पैकिंग के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल न करना पड़े। यात्रियों द्वारा ऑडर्र किए गए खाने में प्लास्टिक के कटलरी की जगह भोज की लकड़ी की और चालक दल के सदस्यों को खाने के साथ स्टील की कटलरी दी जाएगी। 

Anil dev

Advertising