मोदी को मिला जन्मदिन का शानदार तोहफा: 10 लाख रुपए लगी मां से आशीर्वाद लेने वाली तस्वीर की बोली

Tuesday, Sep 17, 2019 - 11:38 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की ऑनलाइन नीलामी को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है, जिसके चलते लगातार नीलामी की वस्तुओं के दाम बढ़ते जा रहे हैं। अभी तक सर्वाधिक ऊंची नीलामी की बोली जिस वस्तु की पहुंची है, वो एक ऐसी फोटो है जिसमें मोदी अपनी मां के साथ हैं और वो उनके सिर पर हाथ फेर रही हैं। अभी तक इसकी बोली 10 लाख रुपए तक जा पहुंची है जबकि इस फोटो का वास्तविक मूल्य 1 हजार रुपए है। वहीं सबसे सस्ती बोली 400 रुपए की है जो कि बजरंगबली वाला फोटो फ्रेम है, इसकी आरंभिक कीमत 200 रुपए तय की गई है। बता दें कि 14 सितंबर से प्रधानमंत्री को पूरे देश से मिले 2772 उपहारों की ऑनलाइन ई-ऑक्शन प्रारंभ की गई है। इस ऑक्शन से वस्तुओं को खरीदने के इच्छुक नेशनल मॉडर्न आर्ट गैलरी (एनजीएमए) जाकर उन्हें देख भी देख सकते हैं। यह ऑक्शन 3 अक्तूबर तक प्रारंभ रहेगी।

बता दें कि प्रधानमंत्री को उपहारस्वरूप मिले अंगवस्त्रों की कीमत भी नीलामी में 55 हजार तक पहुंच गई है जबकि इन अंगवस्त्रों की प्रारंभिक कीमत 55 हजार रुपए रखी गई थी। आदि शंकरादेवा संघ से मिले स्मृतिचिह्न की कीमत 35 हजार रुपए तय की गई थी जोकि 51 हजार रूपए तक पहुंच चुकी है। ऐसे ही मोदी परिवार का कोलार्ज जिसकी कीमत 2 हजार थी वो 12 हजार 6 सौ रुपए पार कर चुकी है। एक भारत-श्रेष्ठ भारत का स्मृतिचिह्न 2 हजार से बढ़कर 8600 पहुंच गया है। मां विंध्यवासिनी का पोस्टर 500 से बढ़कर 23500 रुपए के दाम को छू चुका है। जबकि चांदी के बने रथ जिसे पांच घोड़े खींच रहे हैं उसका दाम 60 हजार रखा गया था जो कि अब 75 हजार जा पहुंचा है। ऐसे ही सर्वाधिक ऊंची बोलियों में एक हाथी का स्टैच्यू भी है जिसकी कीमत ढाई हजार रखी गई थी और सोमवार को बंद हुई अंतिम बोली में उसकी कीमत 50,100 तक पहुंच चुकी है। 


नीलामी में रखी गई वस्तुओं में सबसे तेजी से दाम एक वाद्य यंत्र के भी बढ़े हैं जोकि झारखंड जनजातीय का है। इसकी प्रारंभिक कीमत 500 रखी गई थी और अब वो 20,100 तक पहुंच गई है। नीलामी लगाने वाले लोगों में लकड़ी से बने अशोका पीलर को लेकर भी दिलचस्पी देखी जा रही है जिस पर दो घोड़े भी हैं। इनकी कीमत 25 हजार तय की गई थी जोकि 40, 200 रुपए तक जा पहुंची है। मालूम हो कि नीलामी पर पीएमओ कार्यालय से पूरी नजर रखी जा रही है। यदि नीलामी बोली में कोई भी दाम संदिग्ध पाया गया तो उस वस्तु की नए दर से नीलामी प्रारंभ की जाएगी क्योंकि नीलामी के पहले दिन ही कुछ शरारती तत्वों द्वारा पीएसएलवी-सी7 की बोली का दाम 1 करोड़ रुपए व अंगवस्त्रम का दाम 11 करोड़ रुपए पहुंच गया था जिसके बाद उसे हटा दिया गया।
 

कई लोगों ने कहा गलती से दबा शून्य
सूत्रों के अनुसार नीलामी के दौरान कई लोगों ने ऑनलाइन ई-ऑक्शन के लिए जारी की गई वेबसाइट पर दिए गए संपर्क सूत्र पर फोन कर जानकारी दी की उनसे गलती से शून्य अधिक बार दब गया है, जिसके चलते वो जिस वस्तु को खरीदना चाहते हैं उसकी कीमत 10 अरब तक जा पहुंची है। जानकारी मिलते ही कई ऐसी वस्तुओं को वेबसाइट से हटा दिया गया है।

Anil dev

Advertising