भीड़ देखकर पता चला दीदी हिंसा पर क्यों उतारु हैंः मोदी

Saturday, Feb 02, 2019 - 03:19 PM (IST)

ठाकुरनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में शनिवार को एक विशाल रैली के संबोधन के साथ चुनाव अभियान शुरू कर दिया। मोदी ने इस दौरान नागरिकता संशोधन विधेयक के लिए समर्थन मांगा। मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ मेरी सरकार नागरिकता संशोधन विधेेयक लाई है। मैं तृणमूल से इसका समर्थन करने के लिए कह रहा हूं।’’  मोदी ने समाज की खातिर योगदान के लिए मतुआ संप्रदाय के संस्थापक हरिचंद ठाकुर की प्रशंसा की और पाथेर पंचाली के लेखक विभूतिभूषण बंद्योपाध्याय के योगदान का स्मरण किया। 

मोदी ने कहा कि रैली की भीड़ देखने के बाद मुझे पता चला कि दीदी हिंसा पर क्यों उतारु हो गई है। पश्चिम बंगाल में निर्दोष लोगों की हत्या हो रही है। अब सिंडिकेट टैक्स को घुसने नहीं दिया जाएगा। न कोई बिचौलिया न कोई सिंडिकेट सीधे आपके खाते में पैसे जमा होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों के कर्ज माफी की राजनीति वास्तव में उनकी आंखों में धूल झोंकने का प्रयास है।  उन्होंने कहा, ‘‘आपको किसी तरह का सिंडिकेट टैक्स नहीं देना पड़ेगा क्योंकि पैसा सीधे आपके बैंक खाते में भुगतान किया जाएगा।’’   मोदी ने कहा कि जिन किसानों ने कर्ज नहीं लिया है उन्हें भी ऋण माफी दी गयी है।  उन्होंने कहा, ‘‘ कर्नाटक में जो किसान कर्ज नहीं चुका पाते हैं उन्हें पुलिस का प्रकोप झेलना पड़ता है और इस राज्य की मुख्यमंत्री कर्नाटक के मुख्यमंत्री का समर्थन कर रही हैं।’’  



मोदी की रैली में भगदड़ जैसी स्थिति 
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तरी 24 परगना जिले के ठाकुरनगर में अपनी रैली में भगदड़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाने के बाद अपना भाषण बीच में ही बंद कर दिया। ऐसे स्थिति उत्पन्न होने से कई लोग घायल हो गए। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि कई महिलाएं और बच्चे घायल हो गए। दरअसल जब मोदी मटुआ समुदाय की रैली को संबोधित कर रहे थे तब आयोजन स्थल के बाहर खड़े उनके सैकड़ों समर्थकों ने रैली ग्राउंड के अंदरुनी हिस्से में आने की कोशिश की जिससे भगदड़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई। मोदी ने उन लोगों से अपनी ही जगह पर बने रहने और आगे आने की कोशिश नहीं करने का आह्वान कर भीड़ को शांत करने का प्रयास किया। लेकिन उनके आग्रह का कोई असर नहीं पड़ा एवं समर्थक मंच के सामने खाली जगह में कुर्सियां फेंकने लगे ताकि अंदरुनी हिस्से में जगह बन पाए जबकि यह जगह महिला समर्थकों के लिए निर्धारित थी। इस हो-हल्ला के बाद मोदी ने अचानक यह कहते हुए अपना भाषण बंद कर दिया कि उन्हें दूसरी रैली में जाना है।   
   

Anil dev

Advertising