PM मोदी ने बौद्ध मंदिर के मुख्य पुजारी को दिया 'अनमोल तोहफा'

Friday, Jun 02, 2017 - 04:50 PM (IST)

पीटर्सबर्ग (रूस): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थानीय डटसान गुंजेचोइनेई बौद्ध मंदिर के प्रमुख पुजारी को अनमोल तोहफा दिया। जिसका नाम है उर्गा कंजूर और ये एक पवित्र तिब्बती बौद्ध ग्रंथ है। 


पीएमओ ने किया ट्वीट
प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, प्रधानमंत्री ने सेंट पीटर्सबर्ग के डटसान गुंजेचोइनेई बौद्ध मंदिर के प्रमुख पुजारी जम्पा दोनोर, बुदा बालजेविच बडमायेव को उर्गा कंजूर भेंट किया। एक आधिकारिक यात्रा पर यहां आए मोदी ने कल राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी। तिब्बती कंजूर का उर्गा संस्करण 1955 तक अज्ञात था, जब प्रोफेसर रघु वीरा इसके 104 खंडों का  पूरा सेट लेकर भारत आए थे। इसके एक खंड में तालिका थी। मंगोलियाई प्रधानमंत्री ने उन्हें तिब्बती कंजूर का उर्गा संस्करण भेंट किया था। 


मोदी ने लिखा गुजराती भाषा में एक संदेश
मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास ने एक ट्वीट के जरिए बताया कि रूस की यात्रा के दूसरे दिन मोदी इंस्टीट्यूट ऑफ ओरिएंटल मैनुस्क्रीप्ट्स भी गए। उन्होंने वहां गुजराती भाषा में एक संदेश भी लिखा। इंस्टीट्यूट ऑफ ओरिएंटल मैनुस्क्रीप्ट्स में 65 जीवित एवं मृत भाषाओं में हजारों पांडुलिपियां और बहुत पहले मुद्रित किताबें हैं। उन्होंने यूरेशियाई आर्थिक आयोग के अध्यक्ष और आर्मेनिया के पूर्व प्रधानमंत्री तिगरान सर्गास्यान से भी मुलाकात की।

Advertising