शुक्रवार को 100 IAS से मिलेंगे PM मोदी

Thursday, Jan 04, 2018 - 09:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 100 जिलाधिकारियों से मिलेंगे। ये सभी सबसे पिछले जिलों के जिलाधिकारी हैं। इस अवसर पर एक सम्मेलन का आयोजन किया गया है। यह सम्मेलन न्यू इंडिया के विज़न को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार देश के विकास में पीछे छूटे हुए इलाक़ों का तेज़ी से विकास करने के लिए काम कर रही है।

पिछली बार हुई थी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
पिछले साल 2016 के अगस्त महीने में भी प्रधानमंत्री ने देश के कई ज़िलाधिकारियों के साथ वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के साथ न्यू-इंडिया-मंथन के तहत संवाद किया था। उन्होंने ज़िलाधिकारियों से आर्थिक-सामाजिक स्थिति के विकास के लिए मिशन मोड में काम करने की अपील की थी।

नीति आयोग का सुझाव
नीति आयोग ने देश में ऐसे ही 115 ज़िले चिह्नित किए हैं। इन ज़िलों के लिए केंद्र के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रभारी के तौर पर ज़िम्मेदारी दी है। ये अधिकारी इन ज़िलों और केंद्र के बीच विकास कार्यों को गति देने में मदद कर रहे हैं।

‘न्यू इंडिया’ का निर्माण
भारत को 2022 तक प्रत्येक क्षेत्र में सशक्त बनाने के लक्ष्य के साथ 13 मार्च, 2017 को पीएम मोदी ने न्यू इंडिया का विजन देश के सामने रखा है। पीएम मोदी ने कहा कि देश का हर नागरिक आने वाले पांच वर्षों के लिए एक संकल्प ले जिसे 2022 तक पूरा करें। उन्होंने कहा है कि स्‍वतंत्रता के 75वें साल में ऐसा भारत बनाना चाहिए जो गांधीजी, सरदार पटेल और डॉ. बाबासाहेब अम्‍बेडकर के सपनों का देश बनाने में मददगार हो।

 

Advertising