कभी डायरी लिखकर इसके पन्ने जला देते थे PM मोदी, अब छप चुकी है इस पर किताब

Tuesday, Sep 17, 2019 - 02:18 PM (IST)

नेशनल डेस्कः नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री ही नहीं बल्कि एक अच्छे लेखक और कवि भी हैं। उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री और देश के प्रधानमंत्री रहते हुए कई किताबें लिखीं। उन्होंने समाज से लेकर छात्रों के जीवन तक कई मुद्दों पर लिखा। पीएम मोदी की भाषण शैली से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह शब्दों का किस तरह से सटीक इस्तेमाल करते हैं। 

पीएम मोदी की किताबों पर एक नजर

साक्षी भाव
यह किताब पीएम मोदी के साहित्कार होने की भी एक साक्षी है कि उनके हृदय में कवि भी रहता है। इस किताब में एक डायरी के रूप में है जिसमें उनके जगज्जननी मां से संवाद रूप में व्यक्त उनके मनोभावों का संकलन है। साल 2105 में पीएम मोदी का 'साक्षी भाव' नाम से हिंदी कविता संग्रह प्रकाशित हुआ था। इस संग्रह में पहली कविता मां के ऊपर है। उन्होंने अपने इस संग्रह पर कहा था कि उन्होंने यह कविताएं अपने आत्मसुख के लिए लिखी थीं। इस किताब के साथ एक बड़ा दिलचस्प किस्सा जुड़ा है। दरअसल यह किताब पीएम मोदी की एक डायरी का रूप है जिसे वे लिखते तो कई महीनों बाद पन्नों को जला देते थे। उनके एक मित्र ने उनको ऐसा करते देखा तो मना किया। पीएम मोदी की यही डायरी साक्षी भाव में किताब के रूप में आज पाठकों के बीच है।

एग्जाम वॉरियर्स
बोर्ड एग्जाम की तैयारियों पर आधारित पीएम मोदी की इस किताब को फरवरी, 2018 में लॉन्च किया गया था। इस किताब में छात्रों को एग्जाम की टेंशन से निपटने की कई तकनीकें बताई गई हैं। पीएम मोदी ने इस किताब में अपने बचपन के अनुभवों का भी जिक्र किया है। साथ ही बच्चों को अच्छे नंबर लाने का तरीका भी इस किताब में बताया गया है।

ए जर्नी: पोइम्स बाइ नरेंद्र मोदी
इस किताब को पीएम मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए लिखा था। इस किताब में गुजराती भाषा में 67 कविताएं हैं। इन कविताओं में पीएम मोदी की विचारशैली क्या है और उनका नजरिया कैसा है, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

ज्योति पुंज
अपनी इस किताब में पीएम मोदी ने लिखा कि इस संसार में उसी मुनष्य की जीवन धन्य है जिसने अपने जीवन का कुछ भाग अथवा संपूर्ण जीवन परोपकार और सेवा के लिए समर्पित किया हो। इसमें पीएम मोदी ने एक व्यक्ति के जन्म से लेकर उसकी समाज के प्रति जिम्मेदारियों का वर्णन किया है।

कनवीनिएंट एक्शन
बहुत ही सरल भाषा में लिखी गई इस किताब में पीएम मोदी ने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों के बारे में बताया है। यह किताब अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से भी जुड़ती है। जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का सामना कैसे करना है और किस तरह से इस अभियान का हिस्सा बनना है, इस किचाब में बताया गया है।

सोशल हार्मोनी
पीएम मोदी की यह किताब एक आम आदमी की खुशियों और उसकी विकास यात्रा पर आधारित है। सामाजिक समरसता के प्रति भावनाओं को पीएम मोदी ने अपने अद्वितीय दृष्टिकोण से बड़े ही सहज रूप से बयां किया है।


पीएम मोदी की अन्य किताबें
पीएम मोदी की एक अन्य किताब The 37th Singapore Lecture: India's Singapore Story सिंगापुर लेक्चर सीरीज है। पीएम मोदी की यह किताब प्रेमतीर्थ शॉर्ट स्टोरीज और कविताओं का संग्रह है।

Seema Sharma

Advertising