उपराष्ट्रपति चुनावः नामांकन भरने के बाद भावुक हुए नायडू, बोले-भाजपा मेरी 'मां'

Tuesday, Jul 18, 2017 - 03:15 PM (IST)

नई दिल्ली: भाजपा के वरिष्ठ नेता एम.वेंकैया नायडू ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के प्रति आज आभार व्यक्त किया तथा देश को विश्वास दिलाया कि वह इस उच्च संवैधानिक पद की मर्यादा एवं गरिमा को बरकरार रखेंगे।

नायडू ने यहां राज्यसभा के महासचिव शमशेर के शरीफ के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा कि विशाखापट्टनम के लॉ कॉलेज से विधि स्नातक करने के बाद से उनका सार्वजनिक जीवन चार दशक तक जनता के बीच, जनता के लिए और जनता की सेवा करते हुए बीता है। उन्होंने कार्यकर्त्ता, विधायक, सांसद, मंत्री के रूप में काम किया और जनता के लिए काम करना उनका ध्येय रहा है। उन्होंने कहा कि अब उन्हें जनता के बीच काम करने के बाद अब नई जिम्मेदारी संभालनी होगी।

मोदी-शाह का जताया आभार
नायडू ने कहा कि वे प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष शाह और राजग के विभिन्न नेताओं, अन्नाद्रमुक, तेलंगाना राष्ट्र समिति, वाईएसआर कांग्रेस और इंडियन नेशनल लोकदल के प्रति आभारी हैं जिन्होंने उन्हें इस दायित्व के लिए उपयुक्त समझा। उन्होंने कहा कि भारत की सबसे बड़ी ताकत संसदीय लोकतंत्र है। उपराष्ट्रपति पद के अपने दायित्व हैं और कार्य की मर्यादाएं हैं। इस पद पर सर्वपल्ली राधाकृष्णन, डॉ. जाकिर हुसैन, मोहम्मद हिदायतुल्ला, आर. वेंकटरमण, डॉ. शंकरदयाल शर्मा और भैरोंसिंह शेखावत आदि नेता रहे हैं। वह इन नेताओं द्वारा स्थापित गरिमापूर्ण परंपरा का निर्वाह करेंगे। वह जनता को आश्वस्त करते हैं कि उपराष्ट्रपति के रूप में सभी मर्यादाओं का पालन करेंगे।

भाजपा मेरी मां है
उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के अनिच्छुक होने की मीडिया रिपोर्टों को लेकर नायडू ने सफाई देते हुए कहा कि उनकी मां का जब निधन हुआ था तब वह बहुत छोटे थे। उन्होंने भाजपा को अपनी मां माना और उसकी सेवा करते हुए इस मुकाम तक पहुंचे हैं। इसलिए उन्हें इस पद पर आने के बाद पार्टी से दूर होने की पीड़ा है। उन्हें इस बात का मलाल रहेगा कि वह अब पार्टी कार्यालय भी नहीं जा पाएंगे। वह चाहते थे कि उनकी राजनीतिक सक्रियता के बीच मोदी 2019 में दोबारा प्रधानमंत्री बनें। उसके बाद उनका सामाजिक जीवन में लौटने का मन था। लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था।नायडू ने कहा कि उन्होंने मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया है और पांच अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव में यदि वह विजयी हुए तो राज्यसभा की सदस्यता से भी त्यागपत्र दे देंगे। उन्होंने संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार, भाजपा के महामंत्री भूपेन्द्र यादव और भाजपा संसदीय दल के कार्यालय सचिव बालासुब्रह्मण्यम के निरंतर सहयोग के लिए भी आभार व्यक्त किया।

Advertising