एमवी गंगा विलास क्रूज पोत आज कोलकाता से सुंदरवन के लिए होगा रवाना, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Monday, Jan 30, 2023 - 05:19 AM (IST)

नेशनल डेस्कः एमवी गंगा विलास पोत कोलकाता जेटी पर रुका है और सोमवार को यह यूनेस्को के धरोहर स्थल सुंदरवन के लिए रवाना होगा। यह पोत दुनिया का सबसे लंबा नदी क्रूज पोत माना जाता है। बता क्रूज पोत को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 जनवरी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। 
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें- 

बजट सत्र से पहले सरकार ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक 

सरकार ने संसद का बजट सत्र शुरू होने से एक दिन पहले सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी द्वारा बुलाई गई रस्मी बैठक 30 जनवरी को दोपहर में संसद भवन की एनेक्सी बिल्डिंग में होनी है। ऐसी उम्मीद है कि बैठक के दौरान सरकार संसद के सुचारू संचालन के लिए सभी दलों से सहयोग मांगेगी। 

आज से शुरू होगी जी20 अंतरराष्ट्रीय वित्तीय आर्किटेक्चर कार्य समूह की बैठक 
जी20 अंतरराष्ट्रीय वित्तीय आर्किटेक्चर कार्य समूह की बैठक सोमवार से शुरू होगी। बैठक में प्रतिभागी वैश्विक वित्तीय बुनियादी ढांचे की स्थिरता और सामंजस्य को बेहतर बनाने तथा 21वीं सदी की वैश्विक चुनौतियों से निपटने पर चर्चा करेंगे।

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास की अस्पताल में मौत, पुलिसकर्मी ने मारी थी गोली , राज्य में तीन दिन का राजकीय शोक 
ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नब दास का निधन हो गया है। रविवार दोपहर में उन पर जानलेवा हमला किया गया था। देर रात नबा दास के पार्थिव शरीर को उनके सरकारी आवास पर लाया गया। ब्रजराजनगर के गांधी चौक में एक कार्यक्रम के दौरान उन पर फायरिंग की गई थी। इसके बाद नब दास को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। नब दास के सीने पर गोली लगी थी। वहीं उनके निधन के चलते राज्य में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है।  

PM मोदी ने ओडिशा के मंत्री के निधन पर शोक जताया, कहा- परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं
 ​​​​​प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को ओडिशा सरकार के मंत्री नब किशोर दास के निधन पर दुख जताया। अपोलो अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि ओडिशा के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री दास की रविवार को गोली लगने से मौत हो गई। मोदी ने कहा, "ओडिशा सरकार में मंत्री नब किशोर दास जी के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से दुखी हूं। इस दुखद घड़ी में उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। ओम शांति।" 

राहुल गांधी ने श्रीनगर के लाल चौक पर फहराया तिरंगा 
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा' के तहत श्रीनगर में लाल चौक के ऐतिहासिक घंटाघर पर कड़ी सुरक्षा के बीच राष्ट्रीय ध्वज फहराया। आमतौर पर ऐसी सुरक्षा व्यवस्था प्रधानमंत्री के दौरों के दौरान देखने को मिलती है।  

भारत बना अंडर-19 टी20 महिला विश्व कप चैम्पियन, प्रधानमंत्री मोदी समेत कई नेताओं ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों और कई अन्य नेताओं ने आईसीसी अंडर-19 टी20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड को हराकर खिताब अपने नाम करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को रविवार को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘भारतीय टीम को विशेष जीत के लिए बधाई। उन्होंने बेहतरीन क्रिकेट खेला है और उनकी सफलता कई उभरते हुए क्रिकेटरों को प्रेरित करेगी। टीम को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।''   

मोदी ने मंत्रियों को दिए 2024 जीतने के टिप्स, बोले- जनता तक पहुंचाएं योजनाओं की जानकारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को केंद्रीय मंत्रियों से कहा कि वे उन योजनाओं के विवरण के साथ मध्यम वर्ग तक पहुंच बनायें, जिनसे उन्हें लाभ हुआ है। संसद में एक फरवरी को केंद्रीय बजट पेश करने से पहले यहां केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मोदी ने कहा कि जहां सरकारी योजनाओं से गरीबों और वंचितों को लाभ हुआ है, वहीं मध्यम वर्ग के लिए भी कई पहल शुरू की गई हैं जिन्होंने उनका जीवन सुगम बनाया है।

Pardeep

Advertising