अस्पताल के बेड पर आदमी के रूप में सोया और औरत बन कर उठा... हैरान कर देगा ये मामला

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2024 - 01:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: एक शख्स जो एक पुरुष के रूप में बिस्तर पर सोने गया लेकिन एक महिला के रूप में उठा। जी हां यह हैरान कर देने वाला मामला यूपी में सामने आया जहां 20 वर्षीय मुजाहिद के जीवन में तब बड़ा बदलाव आया जब उसे लिंग परिवर्तन सर्जरी कराने के लिए धोखा दिया गया। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में एक स्थानीय मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों के साथ मिलकर एक अन्य व्यक्ति ने यह साजिश रची थी। इस सनसनीखेज मामले से आक्रोश फैल गया और भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) ने विरोध प्रदर्शन किया।

घटना मंसूरपुर के बेगराजपुर मेडिकल कॉलेज की है जहां 20 वर्षीय मुजाहिद और संजाक गांव के निवासी ने आरोप लगाया कि उन्हें 3 जून को ओमप्रकाश द्वारा धोखा दिया गया था। ओमप्रकाश ने कथित तौर पर मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों को मुजाहिद की सर्जरी करने के लिए मनाया, जिसमें उसके गुप्तांगों को हटाना और जबरन लिंग परिवर्तन शामिल था।

मुजाहिद का दावा है कि पिछले दो साल से ओमप्रकाश उसे धमका रहा था और परेशान कर रहा था। मुजाहिद को झूठा बताया गया कि उसे कोई चिकित्सीय समस्या है जिसके लिए अस्पताल में निरीक्षण की आवश्यकता है। ओमप्रकाश के साथ, उन्होंने उस सुविधा का दौरा किया जहां अस्पताल के कर्मचारियों ने कथित तौर पर एनेस्थीसिया दे कर उसका लिंग-परिवर्तन ऑपरेशन किया।

मुजाहिद ने बताया, "वह मुझे यहां ले आए और अगली सुबह मेरा ऑपरेशन हुआ। जब मुझे होश आया तो मुझे बताया गया कि मैं लड़के से लड़की बन गया हूं।" कथित तौर पर ओमप्रकाश ने उससे कहा कि अब उसे उसके साथ रहना होगा, साथ ही यह भी कहा कि उसके परिवार या समुदाय का कोई भी व्यक्ति अब उसे स्वीकार नहीं करेगा। ओमप्रकाश ने मुजाहिद के पिता को गोली मारने और पारिवारिक जमीन में से उसके हिस्से को जब्त करने की भी धमकी दी।

मैंने तुम्हें आदमी से औरत बना दिया है
"उसने कहा, 'मैंने तुम्हें आदमी से औरत बना दिया है और अब तुम्हें मेरे साथ रहना होगा। मैंने एक वकील तैयार किया है और तुम्हारे लिए कोर्ट मैरिज की तैयारी की है। अब मैं तुम्हारे पिता को गोली मार दूंगा और तुम्हारे हिस्से की जमीन ले लूंगा।"  

घटना के जवाब में, किसान नेता श्याम पाल के नेतृत्व में बीकेयू कार्यकर्ताओं ने मेडिकल कॉलेज में विरोध प्रदर्शन किया और ओमप्रकाश और संबंधित डॉक्टरों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को आश्वासन दिया है कि मामले की गहन जांच की जाएगी.

श्याम पाल के अनुसार, यह घटना अस्पताल में अंग तस्करी के एक बड़े मुद्दे की ओर इशारा करती है। उन्होंने दावा किया कि अस्पताल के भीतर एक रैकेट चल रहा है जो बिना सहमति के अंग निकालने और लिंग परिवर्तन के लिए व्यक्तियों को निशाना बनाता है। 

 पाल ने मांग की, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। हम चाहते हैं कि शरीर के अंगों को बेचने का यह अवैध कारोबार तुरंत बंद किया जाए। अस्पताल प्रबंधन और इस अपराध को बढ़ावा देने वाले लोगों सहित इसमें शामिल सभी लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए और दंडित किया जाना चाहिए।"

 पाल ने कहा कि मुजाहिद के पिता ने 16 जून को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके कारण ओमप्रकाश की गिरफ्तारी हुई। हालाँकि,  पाल ने पुलिस के ढीले रवैये के लिए उसकी आलोचना की और सख्त कार्रवाई का आह्वान किया। उन्होंने मुजाहिद के लिए कम से कम ₹ 2 करोड़ के मुआवजे की भी मांग की, जिसका जीवन इस दर्दनाक घटना से बुरी तरह प्रभावित हुआ है।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News