मुस्लिम युवक ने कराया हनुमान मंदिर का पुर्ननिर्माण

Sunday, Feb 25, 2018 - 04:58 PM (IST)

नेशनल डेस्क: एक ओर जहां सांप्रदायिक ताकतें देश में धर्म के नाम पर लड़ाई-झगड़े कराती हैं तो दूसरी ओर देश में कई जगह ऐसी हैं। जहां हिंदु मुस्लिम भाईचारा कायम है। गुजरात के अहमदाबाद में एक मुस्लिम युवक ने सैकडों साल पुराने हनुमान मंदिर का पुर्ननिर्माण कराया है। यह मंदिर अहमदाबाद के मिर्जापुर की हनुमान गली में स्थित है। बता दें कि इस मंदिर के पुर्ननिर्माण में दो हफ्ते का वक्त लगा है।

मिर्जापुर में स्थित यह मंदिर करीब 500 साल पुराना है और पुराना होने के कारण मंदिर की हालत बहुत जर्जर हो गई थी। मंदिर में काफी संख्या में श्रद्धालू पूजा ककरने आते हैं। लेकिन किसी ने इस मंदिर की जर्जर हालत पर ध्यान नहीं दिया। वहीं इस मंदिर पर एक मुस्लिम युवक मोईन मेमन की नजर पड़ी। दरअसल, मोईन पेशे से बिल्डर का काम करते हैं। एक दिन उन्होंने मंदिर को देखा और हालत देखकर मंदिर को सुधारने का प्रयास शुरू  किया।

उन्होंने बताया कि वे इस मंदिर को बचपन से देखते आ रहे हैं। मंदिर की जर्जर हालत को देखकर दुख होता था। मेमन के पुर्ननिर्माण की बात मंदिर के पुजारी को बताई। पुजारी ने युवक के इस फैसले पर अपनी सहमति दे दी। जिसके बाद मंदिर के पुर्ननिर्माण का कार्य शुरू किया गया। मोईन का कहना कि वह चाहते हैं, देश में सब भाईचारे से रहें। वो खुद को भाग्यशाली मानते हैं कि हजारों-लाखों हनुमान भक्तों में से उन्हें इस लायक समझा गया।

Advertising