PM मोदी के 'मेहरम' बयान पर बिफरा मुस्लिम पर्सनल बोर्ड, कहा- ये कानूनी नहीं, धार्मिक मामला

Monday, Jan 01, 2018 - 08:01 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘मेहरम’ वाला बयान ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल बोर्ड को रास नहीं आया है। बोर्ड के सेक्रेटरी मौलाना अब्दुल हमीद अजहरी ने कहा है कि किसी महिला का मेहरम के बगैर हज यात्रा पर जाना पूरी तरह से धार्मिक मामला है। यह कोई ऐसा मसला नहीं है कि जिस पर संसद में कानून बनाया जाए।

बता दें, अभी हाल में पारित मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं को मेहरम की पाबंदी से मुक्ति मिलने पर खुशी जाहिर की थी। यह बात पीएम मोदी ने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में कही थी।

आंकड़ों पर गौर करें तो हज यात्रा के लिए इस बार 370,000 लोगों ने अर्जी लगाई है, जिनमें 1,320 आवेदन एेसी महिलाओं के हैं, जो मेहरम के बिना हज पर जाने की तैयारी में हैं। मेहरम वह शख्स होता है, जिससे महिला की शादी नहीं हो सकती यानी कि बेटा, पिता या सगे भाई इनमें से कोई भी हो है। 

उधर, प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने भी निशाना साधा है। खुर्शीद के मुताबिक, मेहरम का फैसला सऊदी अरब का है, न कि नरेंद्र मोदी सरकार का। उन्होंने तो यहां तक कह डाला कि हो सकता है मोदी सऊदी में महिलाओं के ड्राइविंग अधिकार पर भी अपना दावा ठोक दें।

Advertising