पाकिस्तान में भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी शाहिद लतीफ की हत्या, पठानकोट हमले का था मास्टरमाइंड

Wednesday, Oct 11, 2023 - 02:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड मोस्ट वांटेड आतंकी शाहिद लतीफ की हत्या की खबर सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान में आतंकी शाहिद लतीफ की हत्या की गई है। ऐसी जानकारी है कि अज्ञात हमलावरों ने सियालकोट में उसकी गोली मारकर हत्या कर दी। एनआईए ने यूएपीए के तहत शाहिद के खिलाफ केस दर्ज किया था। वो भारत सरकार की लिस्ट में वह मोस्ट वांटेड आतंकी था। बताया जाता है कि गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत नामित आतंकवादी लतीफ उर्फ ​​बिलाल को उसके दो सहयोगियों के साथ तीन बंदूकधारियों ने गोली मार दी थी।




शाहिद तलीफ पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गुजरांवाला का रहने वाला था. वो जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा हुआ था।  शाहिद लतीफ पठानकोट में 2 जनवरी, 2016 हमले का मास्टरमाइंडथा. इसके अलावा शाहिद इंडियन एयरलाइंस के विमान हाईजैक करने के मामले में भी आरोपी था। 

पाकिस्तान की धरती पर जैश-ए-मोहम्मद के लिए सबसे बड़ा झटका
लतीफ ने 1993 में कश्मीर घाटी में घुसपैठ की थी और एक साल बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। अधिकारियों ने बताया कि वह 2010 तक जैश-ए-मोहम्मद के संस्थापक मसूद अज़हर के साथ जम्मू जेल में था। उन्होंने बताया कि रिहाई के बाद 2010 में उसे पाकिस्तान भेज दिया गया और वह औपचारिक रूप से आतंकवादी समूह में शामिल हो गया। एक अधिकारी ने कहा, "यह पाकिस्तान की धरती पर जैश-ए-मोहम्मद के लिए सबसे बड़ा झटका है।" लतीफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को वांछित था। 2 जनवरी, 2016 को चार जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादियों के पठानकोट वायु सेना स्टेशन में घुसने पर सात भारतीय वायुसेना कर्मी मारे गए। घेराबंदी तीन दिनों तक चली थी। 

Anu Malhotra

Advertising