विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन इस हफ्ते ब्रुनेई और मलेशिया की यात्रा करेंगे

Tuesday, May 30, 2023 - 01:13 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन मंगलवार को ब्रुनेई और मलेशिया की यात्रा पर रवाना होंगे। इस दौरान, वह दोनों देशों में मौजूद भारतीय समुदाय तक पहुंच बनाने के साथ ही द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने का प्रयास करेंगे। मंगलवार से शुरू हो रही ब्रुनेई की दो दिवसीय यात्रा के दौरान मुरलीधरन देश के नेतृत्व से मुलाकात करेंगे और भारतीय संघों द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

यह अक्टूबर 2019 के बाद किसी भारतीय मंत्री की पहली ब्रुनेई यात्रा होगी। ब्रुनेई में लगभग 14 हजार भारतीयों के बसे होने का अनुमान है। मलेशिया में मुरलीधरन विदेश मामलों के उप मंत्री मोहम्मद बिन आलमीन और देश के मानव संसाधन मंत्री वी शिवकुमार के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। यह पिछले साल नवंबर में मलेशिया में प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम के नेतृत्व वाली नयी सरकार के सत्ता संभालने के बाद किसी भारतीय मंत्री की मलेशिया की पहली यात्रा होगी।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि मलेशिया में मुरलीधरन पहले ‘प्रवासी भारतीय महोत्सव' के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे और दो से चार जून तक आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय अंतरराष्ट्रीय महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। बयान के मुताबिक, विदेश राज्य मंत्री मलेशिया में ‘प्रवासी भारतीय उत्सव' में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी करेंगे। मलेशिया में प्रवासी भारतीयों की दूसरी सबसे बड़ी आबादी होने का अनुमान है।

वहां भारतीय मूल के लगभग 27.5 लाख लोग रहते हैं। मुरलीधरन कुआलालंपुर में भारतीय उच्चायोग द्वारा सेंटर फॉर आसियान रीजनलिज्म यूनिवर्सिटी मलाया (सीएआरयूएम) और एशिया यूरोप इंस्टीट्यूट (एईआई) के सहयोग से आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ‘उभरती भारत-प्रशांत व्यवस्था में भारत-आसियान गतिशीलता : तीसरे दशक से परे सहयोग के रास्ते' में मुख्य भाषण देंगे। वह प्रवासी भारतीय संघों के नेताओं और प्रमुख व्यापार संघों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगे।

Parveen Kumar

Advertising