सर्वे में हुआ खुलासा- देश के 75 प्रतिशत युवाओं ने 21 की उम्र से पहले ही पी शराब

Saturday, Sep 28, 2019 - 01:22 PM (IST)

मुम्बई: कई शहरों में किए एक सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ कि भारत में कम से कम 75 प्रतिशत युवाओं ने 21 साल की उम्र पूरी होने से पहले ही शराब का सेवन कर लिया। शराब के सेवन के लिए कानूनी उम्र सीमा 21 साल है।  दक्षिण मुम्बई में स्थित सेंट जेवियर कॉलेज के प्रथम वर्ष के छात्रों ने हाल ही में यह सर्वेक्षण किया। कॉलेज में इतिहास विभाग के प्रमुख डॉ. अवकाश जाधव के मार्गदर्शन में यह सर्वेक्षण किया गया। रिपोर्ट के नतीजों को सहायक पुलिस आयुक्त, अधीक्षक, नशीला पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो (एन.सी.बी.), भूमेश अग्रवाल को बृहस्पतिवार को पेश किया गया। 
 

मुम्बई, पुणे, दिल्ली, कोलकाता के युवाओं पर किया सर्वे
सर्वेक्षण में मुम्बई, पुणे, दिल्ली, कोलकाता, राजस्थान समेत कई शहरों के 16 से 21 साल आयु वर्ग के कम से कम 1,000 युवाओं को शामिल किया गया। इस सर्वेक्षण में चैक गणराज्य की राजधानी प्राग और मध्य यूरोप के देश हंगरी को भी शामिल किया गया। सर्वेक्षण में पता चला कि कम से कम 75 प्रतिशत युवा 21 साल की उम्र पूरी होने से पहले ही शराब का सेवन कर चुके थे जबकि शराब के सेवन के लिए कानूनी उम्र 21 साल है। 47 प्रतिशत युवा सिगरेट का सेवन कर चुके थे। इसमें कहा गया है कि 20 प्रतिशत युवा मादक पदार्थ का सेवन कर चुके थे जबकि 30 प्रतिशत युवा हुक्का पी चुके थे। रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 88 प्रतिशत युवा 16 से 18 वर्ष की उम्र में कुछ या अन्य तरह का नशा आजमा चुके थे।


17 प्रतिशत ने आदत से उबरने को मदद ली 
सर्वे के अनुसार जिज्ञासा, साथियों का दबाव और ऐसे नशीले पदार्थों तक आसान पहुंच ऐसे प्रमुख कारक हैं, जो युवाओं को नशे की ओर धकेलते हैं। सर्वेक्षण में शामिल 17 प्रतिशत युवाओं ने बताया कि अपनी नशे की आदत से उबरने के लिए उन्होंने बाहरी मदद ली जबकि 83 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें मालूम नहीं है कि इस समस्या से निकलने के लिए उन्हें कहां से और कैसे मदद मिलेगी।

Anil dev

Advertising