PMC बैंक घोटाला में मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, पूर्व एमडी जॉय थॉमस को किया गिरफ्तार

Friday, Oct 04, 2019 - 08:57 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः विवादों में घिरे मुंबई के पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) के पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस को बैंक में 4,355 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच के सिलसिले में मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को हिरासत में ले लिया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दर्ज प्राथमिकी का संज्ञान लेते हुए मुंबई तथा आस-पास के छह ठिकानों पर शुक्रवार को छापेमारी की।

इस बीच रिजर्व बैंक ने बैंकिंग प्रणाली की स्थिति को लेकर व्याप्त आशंकाओं को दूर करने के लिये कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है। रिजर्व बैंक ने कहा कि वह सहकारी बैंकों के लिये नियामकीय रूपरेखा की समीक्षा करेगा। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि थॉमस को पूछताछ के लिए आर्थिक अपराध शाखा के कार्यालय में बुलाया गया था। पूछताछ के बाद उन्हें वहीं गिरफ्तार कर लिया गया।

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराधा शाखा ने बृहस्पतिवार को निजी कंपनी समूह एचडीआईएल के निदेशक राकेश वधावन और उसके बेटे सारंग वधावन को इसी मामले में हिरासत में लिया था। मुंबई पुलिस ने पीएमसी बैंक और एचडीआईएल के अधिकारियों के खिलाफ सोमवार को प्राथमिकी दर्ज की थी।

बताया जा रहा है कि पीएमसी ने नियमों की अनदेखी कर अपने कर्ज का एक बड़ा हिस्सा भूमि और भवन निर्माण का कारोबार करने वाले एचडीआईएल समूह की कपंनियों को ही दिया था। बैंक का 73 प्रतिशत से अधिक कर्ज एनपीए (अवरुद्ध) हो चुका है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आर्थिक अपराध शाखा ने एचडीआईएल की 3,500 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की है।

Yaspal

Advertising