मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने 47 हाईटेक कैमरों की मदद से पकड़े 80 हजार ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले

Wednesday, Apr 04, 2018 - 05:30 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने मुंबई के सबसे व्यस्ततम इलाकों में 47 हाइटेक कैमरे लगाकर यातायात उल्लंघन मामले में 80 हजार लोगों को पकड़ा है। मुंबई यातायात पुलिस के लिए पहले तेज ट्रैफिन नियमों को तोड़ने वालों को पकड़ना बहुत मुश्किल था। लेकिन महानगर में लगे 47 हाईटेक कैमरों ने यातायात पुलिस का काम आसान कर दिया है। अब जो भी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता है, उनको इन कैमरों की मदद से आसानी से पकड़ा जा रहा है। इन कैमरों की सबसे खास बात यह है कि यह ऑटोमैटेड नंबर प्लेट की पहचान करने की तकनीक लेंस है।

30 हजार लोगों के खिलाफ हो चुकी है कार्रवाई
महानगर के जॉइंट पुलिस कमिश्नर अमितेश कुनारम ने बताया कि 47 में से 40 कैमरे दिसंबर 2017 में लगाए गए थे। उन्होंने बताया कि जनवरी से फरवरी महीने में यातायात नियमों के उल्लंघन में 30 हजार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है और यह संख्या मार्च में तीन गुना तक बढ़ चुकी है।मुंबई में इन कैमरों की मदद से ट्रैफिक पुलिस ने 80 हजार ऐसे लोगों की पहचान की है, जिन्होंने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया है और 7600 वाहन चालकों से जुर्माना वसूला गया है। बता दें कि गत वर्ष यह आंकड़ा केवल 2000 तक था।

वाहन चालक के साथ ई-चालान भी होता है जुड़ा
जब पुलिस अधिकारियों से सवाल किया गया कि नियम तोड़ने वालों को कैसे बताया जाता है कि उन्होंने ट्रैफिक नियम तोड़ा है। तो ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हाइटेक कैमरे नंबर प्लेट की पहचान कर उसा लिंक यातायात पुलिस कंट्रोल रूम तक पहुंचा देते हैं। इसमें वाहन चालक की फोटो और ई-चालान भी जुड़ा होता है। इसी के आधार पर नियम तोड़ने वालों को नोटिस भेज दिया जाता है। कैमरे स्टॉल होने से पहले लोग 25 फीसदी ही जुर्माना भर रहे थे, लेकिन अब यह संख्या 51 फीसदी हो गई है और पुलिस ने उम्मीद जताई है कि अगले साल तक यह 80 फीसदी तक हो जाएगी। 
 

Yaspal Singh

Advertising