Survey: 84% मतदाता चाहते हैं युवा उम्मीदवार लड़े चुनाव

Wednesday, Oct 26, 2016 - 02:05 PM (IST)

मुंबई: पुणे स्थित एक संस्थान के सर्वेक्षण से पता चला है कि नगरपालिका और स्थानीय निकाय चुनाव में राज्य के 84 फीसदी मतदाताओं को 40 साल से कम उम्र वाले उम्मीदवार पसंद हैं। महाराष्ट्र में इन चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। नगर परिषदों और नगर पंचायत के लिए 24 अक्तूबर से ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। चुनाव को चार चरणों में 27 नवंबर 2016 से लेकर 8 जनवरी 2017 के बीच में संपन्न कराया जाएगा। मतदाताओं की नब्ज टटोलने के लिए पुणे स्थित गोखले राजनीतिक और अर्थशास्त्र संस्थान ने राज्य के 18 नगरपालिकाओं और नगर पंचायतों के अधीन क्षेत्रों में सर्वेक्षण करवाए, जिसमें यह पाया गया कि राज्य में ‘युवा लहर’ ने मतदाताओं को सोचने पर मजबूर कर दिया है।

संस्थान ने एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स (एडीआर) और महाराष्ट्र इलेक्शन वॉच (एमईडब्ल्यू) के साथ मिलकर सर्वेक्षण किया। राज्य में चुनावी सुधार पर काम करने वाले गैर सरकारी संगठन (एनजीआे) महाराष्ट्र इलैक्शन वॉच का कहना है, ‘‘करीब 84 फीसदी मतदाता 40 साल से कम उम्र के उम्मीदवारों को पसंद करते हैं।

खास करके युवा मतदाता युवा उम्मीदवारों द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने पर जोर दे रहे हैं। एनजीआे ने आगे कहा, ‘‘स्थानीय निकाय चुनाव में मैट्रिक से कम पढ़े-लिखे उम्मीदवारों पर 78 फीसदी मतदाताओं ने निराशा जाहिर की है। वहीं, 92 फीसदी मतदाता चाहते हैं कि कोई डिग्री वाला ही उनका प्रतिनिधित्व करे।’’ अक्तूबर के महीने में करीब 5100 मतदाताओं द्वारा चुनावी विश्लेषण पर प्रतिक्रिया मिली। प्रतिक्रिया देने वाले ज्यादातर मतदाता अर्ध-शहरी क्षेत्रों से हैं।


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें
Advertising