एक फरवरी से रेलवे ट्रैक पर दौड़ेगी मुंबई लोकल ट्रेन, महाराष्ट्र सरकार ने दी मंजूरी

Friday, Jan 29, 2021 - 06:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में आम लोगों के लिए उपनगरीय रेल सेवाओं को एक फरवरी से बहाल करने की शुक्रवार को मंजूरी दे दी। राज्य के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार के प्रस्ताव के बारे में संबंधित अधिकारियों को सूचित किया गया है और इस बारे में औपचारिक घोषणा जल्द की जा सकती है।

पिछले वर्ष मार्च से बंद हैं लोकल ट्रेन सेवा
एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि राज्य के मुख्य सचिव संजय कुमार ने वेस्टर्न और सेंट्रल रेलवे के मुख्य महाप्रबंधकों से कहा है कि वे लोकल ट्रेन के यात्रियों को निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक यात्रा करने दें। आम जनता के लिए पिछले वर्ष मार्च से लोकल ट्रेन बंद हैं। आवश्यक सेवाओं के कर्मियों के लिए इन्हें जून में बहाल किया गया था।

दो पालियों में दौड़ेगी ट्रेन
रेलवे बोर्ड को भेजे गए प्रस्ताव में मुख्य सचिव ने कहा कि एक फरवरी 2021 से सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम चार बजे से रात नौ बजे तक लोकल ट्रेन सेवा का उपयोग केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मी ही कर सकेंगे। लॉकडाउन से पहले सामान्य दिनों में सेंट्रल रेलवे रोजाना 1,774 सेवाओं का संचालन करती थी जबकि वेस्ट्रन रेलवे 1,367 सेवाओं का संचालन करती थी। वर्तमान में रेलवे 2,985 सेवाओं का संचालन कर रही है जोकि कुल सेवा का करीब 95 फीसदी है। 

rajesh kumar

Advertising