मुंबई लोकल की बड़ी दुर्घटना टली! CSMT स्टेशन पर ट्रेन पटरी से उतरी...प्लेटफॉर्म पर घिसटती गई

Tuesday, Jul 26, 2022 - 02:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) पर मंगलवार सुबह एक लोकल ट्रेन पटरी से उतर गई, जिससे हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि सुबह करीब 9.40 बजे CSMT के प्लेटफार्म नंबर एक पर हुई इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। मध्य रेलवे (सीआर) के अनुसार, बाद में करीब ढाई घंटे के बाद प्लेटफॉर्म से सेवाएं फिर से शुरू हुईं। बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) उपक्रम ने कहा कि उसने यात्रियों के लिए 10 अतिरिक्त बस सेवाएं संचालित की हैं।

 

हार्बर लाइन दक्षिण मुंबई को नवी मुंबई से और रायगढ़ जिले में पनवेल से जोड़ती है। लोकल ट्रेनों को मुंबई की जीवन रेखा माना जाता है। हार्बर लाइन पर 10 लाख यात्रियों सहित मध्य रेलवे मार्गों पर प्रतिदिन लगभग 40 लाख यात्री सफर करते हैं। सुतार ने कहा कि पनवेल जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई थी, लेकिन वह विपरीत दिशा में चली गई। उन्होंने कहा कि CSMT-पनवेल (पीएल-61) लोकल ट्रेन प्लेटफॉर्म नंबर एक से खुलने वाली थी, लेकिन वह विपरीत दिशा में चली गई और आगे उसी प्लेटफॉर्म के खुले हिस्से की ओर मुड़ गई।उन्होंने बताया कि इससे चौथे डिब्बे की एक ट्रॉली पिछले सिरे से पटरी से उतर गई।

 

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कोच को फिर से जोड़ने के प्रयास जारी हैं और इसमें लगभग एक घंटे का समय लग सकता है। हार्बर लाइन सेवाएं आमतौर पर CSMT के प्लेटफॉर्म नंबर एक और दो से संचालित होती हैं। सुतार ने कहा कि, हार्बर लाइन लोकल ट्रेनों का संचालन अब केवल प्लेटफॉर्म नंबर एक से ही किया जा रहा है इसलिए, कॉरिडोर पर उपनगरीय सेवाएं तब तक प्रभावित रहेंगी जब तक कि पटरी से उतरी ट्रॉली को हटा नहीं दिया जाता और ट्रैक को सुरक्षित घोषित नहीं कर दिया जाता।

 

प्लेटफॉर्म की अनुपलब्धता के कारण कुछ उपनगरीय सेवाएं रद्द रहने की संभावना है। इसके अलावा, कुछ ट्रेनों की वडाला स्टेशन पर यात्रा समाप्त हो जाएगी और वहीं से उन्हें संचालित किया जाएगा। अधिकारी ने बाद में कहा कि समस्या को सुलझा लिया गया है और सीएसएमटी प्लेटफॉर्म नंबर एक भी दोपहर करीब 12.11 बजे से यातायात के लिए उपलब्ध करा दिया गया। कुछ यात्रियों ने कहा कि हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेन सेवाएं अब भी प्रभावित हैं और ट्रेनें देरी से चल रही हैं। बेस्ट उपक्रम ने कहा कि उसने सुबह करीब 10.15 बजे से पूर्वाह्न 11.15 बजे तक हार्बर लाइन के वडाला स्टेशन से सीएसएमटी के लिए 10 अतिरिक्त बस सेवाएं संचालित कीं।

Seema Sharma

Advertising