डीपफेक वीडिया का शिकार हुए पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, मुंबई पुलिस ने दर्ज की FIR

Thursday, Jan 18, 2024 - 11:03 AM (IST)

 नेशनल डेस्क. पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर से जुड़ा हाल ही में एक डीपफेक वीडियो का मामला सामना आया है। सचिन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वह स्काईवर्ड एविएटर क्वेस्ट गेमिंग ऐप को प्रमोट करते नजर आ रहे हैं। पूर्व क्रिकेटर वीडियो में कह रहे हैं कि उनकी बेटी सारा इस गेम से रोजाना बड़ी मात्रा में पैसा निकालती हैं। वे लोगों को बताते हैं कि मुझे आश्चर्य होता है कि अब अच्छा पैसा कमाना कितना आसान हो गया है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद सचिन ने पोस्ट शेयर कर लोगों को आगाह किया है।


सचिन तेंदुलकर ने लिखा- यह वीडियो फेक है और आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है। टेक्नोलॉजी का इस प्रकार का दुरुपयोग बिल्कुल गलत है। आप सब से विनती है कि ऐसे वीडियो या एप या विज्ञापन आपको नजर आएं तो तुरंत रिपोर्ट करें। सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को भी सावधान रहना चाहिए और इनके खिलाफ की गई शिकायत पर जल्द से जल्द एक्शन लेना चाहिए। उनकी भूमिका इस बारे में बेहद जरूरी है ताकि गलत सूचना और खबरों को रोका जा सके और डीपफेक का दुरुपयोग खत्म हो। पूर्व क्रिकेटर ने पोस्ट में भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर और महाराष्ट्र साइबर पुलिस को टैग किया है।

इसके बाद सचिन के पीए ने इसकी शिकायत मुंबई पुलिस में की, जिस पर ऐक्शन लेते हुए पुलिस ने इस गेमिंग कंपनी के खिलाफ दुष्प्रचार और फेक वीडियो का मामला दर्ज कर लिया है। इन दिनों डीप फेक तकनीक काफी बड़ा खतरा बनी हुई है। इसके शिकार कई सेलीब्रिटी हुए हैं। कुछ दिनों पहले सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर भी इसकी शिकार हुई थीं, जब किसी ने AI की मदद से सारा की शुभमन गिल के साथ एक फेक तस्वीर साझा कर दी थी।

Parminder Kaur

Advertising