NIA करेगी अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक से भरी गाड़ी की जांच, गृह मंत्रालय ने दी जिम्मेदारी

Monday, Mar 08, 2021 - 04:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने उद्योगपति मुकेश अंबानी के मुंबई स्थित आवास के पास मिले विस्फोटक से लदे एक वाहन के मामले की जांच को अपने हाथों में ले लिया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि एनआईए ने गृह मंत्रालय के आदेशों के बाद इस मामले को अपने हाथों में लिया है। प्रवक्ता ने बताया कि एजेंसी फिर से मामला दर्ज करने की प्रक्रिया में है।

 

मामले सुलझाने में राज्य की पुलिस सक्षम: देशमुख
वहीं इससे पहले महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने सोमवार को कहा कि ऑटो पार्ट्स डीलर हीरेन मनसुख की मौत की घटना तथा उद्योगपति मुकेश अंबानी के आवास के निकट विस्फोटकों से लदा वाहन मिलने के मामलों को सुलझाने में राज्य की पुलिस सक्षम है। राज्य विधानसभा में देखमुख ने यह बयान दिया। हीरेन की पत्नी ने पति की हत्या का संदेह जताया था। इसके बाद एटीएस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 302, 201 तथा 120(बी) के तहत अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।


25 फरवरी को बरामद हुई थी कार
अंबानी के घर के निकट मिले विस्फोटक से लदे वाहन के मालिक हीरेन मनसुख (46) का शव पांच मार्च को पड़ोसी ठाणे में एक नाले के किनारे पड़ा मिला था। इसके कुछ घंटे पहले से वह लापता थे। गौरतलब है कि दक्षिण मुंबई में अंबानी के बहुमंजिला घर 'एंटीलिया' के निकट 25 फरवरी को हीरेन की 'स्कॉर्पियो' कार के अंदर जिलेटिन की 20 छड़ें रखी हुई मिली थीं। पुलिस ने कहा था कि कार 18 फरवरी को एरोली-मुलुंद ब्रिज से चोरी हुई थी। देशमुख ने सदन में कहा कि इस पूरे मामले में उचित जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र पुलिस इस मामले को सुलझाने में सक्षम है। आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने जांच शुरू कर दी है।


देवेंद्र फडणवीस ने उठाया था उद्धव सरकार पर सवाल
विधान भवन परिसर में संवाददाताओं से बातचीत में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हीरेन को संरक्षण देने में विफल रही राज्य सरकार को अपने पर शर्म आनी चाहिए। फडणवीस ने कहा कि मैं पहले दिन से ही कहता आ रहा हूं कि हीरेन के जीवन को खतरा है। हीरेन जांच के अहम चश्मदीद थे। हीरेन ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, गृह मंत्री अनिल देशमुख और ठाणे तथा मुंबई के पुलिस आयुक्तों को कथित तौर पर दो मार्च को पत्र लिखा था, जिसमें आरोप लगाया था कि अंबानी के घर के बाहर वाहन मिलने की घटना के बाद से पुलिस और मीडिया उन्हें परेशान कर रही है। उन्होंने यह भी कहा था कि वह स्वयं पीड़ित हैं, लेकिन उनके साथ आरोपी जैसा बर्ताव किया जा रहा है।

vasudha

Advertising