Opinion: राष्ट्रपति मुइज्जू का घटिया राजनीतिक खेल और चीन से दोस्ती डुबो देगी मालदीव की नैय्या

Thursday, Feb 29, 2024 - 01:29 PM (IST)

इंंटरनेशनल डेस्कः मोहम्मद मुइज्जू के मालदीव के राष्ट्रपति के बाद से माले को हानिकारक परिणामों का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्रपति  मुइज्जू के  घटिया राजनीतिक खेल  का असर मालदीव के दीर्घकालिक विकास पर पड़ सकता है और देश की  नैय्या डुबो सकती है। चुनावी रोडमैप को 'इंडिया आउट' अभियान पर टिकाकर, पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (PNC) को अब चुनाव से पहले किए गए कुछ अप्रिय दावों पर खरा उतरना होगा। भारतीय सशस्त्र बलों को हटाने के प्रचार से लेकर नई दिल्ली पर मालदीव की आर्थिक और राजनीतिक निर्भरता को कम करने तक, वर्तमान में सत्ता में मौजूद पार्टी ने भारतीय द्विपक्षीय प्रयासों को अवैध बनाने के लिए हर चाल का प्रयास किया है।

 

हालाँकि, मालदीव के भीतर से आवाज़ें मुइज़ू के अतिरंजित दावों और प्रति-वादों से असहमत लगती हैं। मालदीव के पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के अनुसार, द्वीप देश में हजारों भारतीय सैन्यकर्मियों की मौजूदगी का दावा उस झूठ का हिस्सा है जिसे राष्ट्रपति ने महीनों तक झूठा प्रचारित किया है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि मोहम्मद मुइज्जू के मालदीव में चीन सबसे ज्यादा फायदा उठाना चाहता है। हालाँकि, सवाल यह है कि किस कीमत पर? राष्ट्रपति के रूप में अपनी पहली द्विपक्षीय यात्राओं के लिए तुर्की और चीन की यात्रा का चयन करके, मुइज़ू ने भारत के खिलाफ एक मजबूत संकेत भेजने का प्रयास किया।

 

विशेष रूप से बीजिंग की यात्रा, एक सहकारी साझेदारी पर हस्ताक्षर के साथ-साथ पहले से हस्ताक्षरित मुक्त व्यापार समझौते को लागू करने की प्रतिबद्धता के साथ एक सफल यात्रा प्रतीत हो सकती है  लेकिन न केवलअर्थव्यवस्था बल्कि   मालदीव के  दीर्घकालिक विकास  अंततः यह हानिकारक साबित होगी। यह तथ्य कि मालदीव को अपने कुल विदेशी ऋण का 32 प्रतिशत एक विशिष्ट देश को देना है, अपने आप में मालदीव की अर्थव्यवस्था की स्थिति को स्पष्ट करता है। जहां एक ओर पूरी दुनिया चीन से अतिरिक्त वित्त स्वीकार करने को लेकर चिंतित दिख रही है, वहीं दूसरी ओर मालदीव खुले तौर पर ऐसा करने की अपनी इच्छा जाहिर कर रहा है। यह बिल्कुल स्पष्ट था कि राष्ट्रपति मुइज्जू ने अपनी बीजिंग यात्रा के दौरान बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) जैसी परियोजनाओं के महत्व को दोहराया जबकि  दक्षिण एशियाई क्षेत्र में मालदीव के पड़ोसियों को पिछले दो वर्षों में  बीआरआई के बहाने बढ़ाए गए ऋण कारण अत्यधिक आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। ।
 

मालदीव के हालिया अतीत में इसी तरह के शरारती चीनी ऋण का एक प्रमुख उदाहरण चीन-मालदीव मैत्री पुल है। विभिन्न वित्तीय योजनाओं के माध्यम से बीजिंग द्वारा दिए गए 200 मिलियन डॉलर के बजट के भीतर निर्मित, इस परियोजना को कुछ साल पहले उद्घाटन तक गंभीर देरी और बाधाओं का सामना करना पड़ा। इसके अलावा, पर्यावरणविदों ने अक्सर मूंगा चट्टानों और जलीय वन्यजीवों के क्षरण सहित पारिस्थितिक परिणामों पर सवाल उठाया है जो पुल के कारण गंभीर रूप से प्रभावित होंगे। उन ऋणों के पुनर्भुगतान का विवरण जिसके तहत ऐसी परियोजना पूरी की गई थी, अभी भी गुप्त है और सरकार ब्याज दरों पर भी गोपनीयता बनाए हुए है।

 

मालदीव में बीजिंग के आक्रामक आर्थिक दृष्टिकोण का एक और प्रमुख उदाहरण, चीन के एक्ज़िम बैंक द्वारा मालदीव सरकार को 2020 में 10 मिलियन डॉलर चुकाने का आदेश देने का उदाहरण है, जब द्वीप राष्ट्र में एक प्रमुख बिजनेस टाइकून ने अपने भुगतान में चूक कर दी थी। प्रारंभिक $127 मिलियन संप्रभु-गारंटी वाला ऋण अपने आप में ही संदिग्ध था क्योंकि व्यावसायिक संस्थाओं के बजाय केवल राज्य-अभिनेताओं को ही इतने बड़े पैमाने पर वित्त प्रदान किया गया था।ऐसे में स्पष्ट सवाल उठता है कि अगर पुनर्भुगतान ही सवालों के घेरे में था तो ऐसे ऋण क्यों दिए गए?

 

इसका उत्तर बीजिंग की नव-साम्राज्यवादी रणनीतियों   में निहित है। ये मालदीव के द्वीप राष्ट्र पर बीजिंग के आक्रामक आर्थिक दृष्टिकोण के कुछ उदाहरण हैं। हालाँकि नई दिल्ली ने अपनी ओर से कहीं अधिक परिपक्व भूमिका निभाई है, लेकिन ऐसा लगता है कि मुइज़ू की सरकार भारत के खिलाफ देश की आबादी का ध्रुवीकरण करना चाहती है। देश के सामने मौजूद गंभीर चुनौतियों को कम करने के लिए नीतियों और प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, सत्ता में मौजूद सरकार भारत में अपने दशकों पुराने सहयोगी के साथ अपने संबंधों को खराब करना चाहती है।
 

Tanuja

Advertising