Defexpo 2018: हवा में वायु सेना के हेलिकॉप्टर ने दिखाया दम, धोनी भी पहुंचे ओपनिंग पर

Thursday, Apr 12, 2018 - 03:11 PM (IST)

चेन्नईः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां देश की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी ‘defexpo-2018’ का उद्घाटन किया। इस दौरान रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं। वहीं इवेंट शुरू होने के एक दिन पहले बुधवार को रक्षा प्रदर्शनी देखने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी पहुंचे। वे यहां भारतीय सेना के जवानों के साथ टैंक में सवार नजर आए। इस दौरान उन्होंने भारतीय जवानों के साथ फोटो भी खिंचवाई और टैंक के बारे में जानकारी ली। बता दें कि धोनी को सेना ने लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद उपाधि दी हुई है। धोनी के नेतृत्व में भारत के दूसरी बार 50 ओवर का विश्व कप जीतने के बाद भारतीय प्रादेशिक सेना ने एक नवंबर 2011 को उन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद पद से सम्मानित किया था।

वायु सेना के हेलिकॉप्टर ने हवा में दिखाई कलाबाजी
रक्षा प्रदर्शनी के दौरान भारतीय टैंक ने रेत और मिट्टी में अपनी रफ्तार से लोगों को हैरान कर दिया तो वहीं वायु सेना के हेलिकॉप्टर ने हवा में कलाबाजी दिखाई।  वायु सेना ने आसमान से दुनिया को अपनी ताकत का दम दिखाया।

ये कंपनिया defexpo में ले रही हिस्सा
रक्षा मंत्रालय के अनुसार, 154 विदेशी रक्षा उत्पादकों सहित 670 से ज्यादा रक्षा कंपनियां प्रदर्शनी में हिस्सा ले रही हैं। रक्षा प्रदर्शनी, 2018 से हथियारों एवं उसके उपकरणों के निर्यातक के रुप में ब्रांड इंडिया को मदद मिलेगी। टाटा, एलएंडटी , कल्याण, भारत फोर्ज, महिंद्रा , डीआरडीओ , एचएएल, ओर्डेनेंस फैक्ट्रीज जैसी निजी एवं सार्वजनिक विशाल कंपनियां प्रदर्शनी में हिस्सा ले रही हैं। लॉकहीड माॢटन , बोइंग (अमेरिका), साब (स्वीडेन), एयरबस , राफेल (फ्रांस), रोसोनबोरोन एक्सपोर्ट्स , यूनाइटेड शिपबिल्डिंग (रूस), बीएई (ब्रिटेन), सिबत (इस्राइल), वार्टसिला (फिनलैंड) जैसी जानी-मानी विदेशी कंपनियां भी प्रदर्शनी में पहुंच रही हैं। इस कार्यक्रम में स्वदेशी तकनीकी से विकसित सैन्य हेलीकॉप्टर , विमान , मिसाइलें , रॉकेट, पनडुब्बियां, जंगी जहाज विकसित करने की क्षमता प्रर्दिशत की जाएगी।

Seema Sharma

Advertising