संसद में सांसदों को मिलेगी वाई-फाई इंट्रानेट सुविधा

Wednesday, Jul 18, 2018 - 12:27 AM (IST)

नई दिल्लीः संसद सदस्यों को सदन में कल से वाई-फाई की सुविधा मिलेगी लेकिन इससे उन्हें इंटरनेट नहीं इंट्रानेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जिससे वे संसद के पुस्तकालय, सरकारी विभागों और कार्यालयों से सीधे जुड़े रह सकेंगे और आवश्यकता पडऩे पर अद्यतन जानकारी का सदन में उपयोग कर पाएंगे।



लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने यह जानकारी मेंगलवार को सर्वदलीय बैठक में नेताओं को दी। महाजन ने बैठक के बाद कहा कि संसद सदस्य सदन में इंटरनेट की सुविधा मांग रहे थे। उन्होंने इलैक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रोद्यौगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद एवं इसी विभाग के राज्य मंत्री एस एस आहलूवालिया की मदद से इस सुविधा को सीमित मात्रा में देने का काम किया गया है।



उन्होंने कहा कि संसद में वाई-फाई की सुविधा कल से शुरू की जा रही है। मगर यह इंटरनेट नहीं इंट्रानेट होगी। इससे संसद के पुस्तकालय एवं सरकारी विभाग एवं कार्यालय जुड़े हुए होंगे जिससे सदस्य अपने स्मार्टफोन या टैब से अद्यतन जानकारियां ले सकेंगे और सदन में आवश्यकता पडऩे पर उपयोग भी कर सकेंगे।



उल्लेखनीय है कि संसद में वर्तमान में जैमर लगाया गया है और किसी मोबाइल आदि के सिगनल नहीं आते हैं ताकि सदन की कार्यवाही निर्बाध रूप से चलती रहे। पर फिर भी कई सांसद अपने साथ मोबाइल या टैब आदि लेकर आते हैं और उसकी मेमोरी में सुरक्षित डाटा के माध्यम से संसदीय कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि ई-संसद को भी साकार बनाने का काम जारी है। समूची फाइलों को ई-फाइलों के रूप में बदला जा रहा है। अब तक करीब नौ हजार फाइलों को ई-फाइलों में बदला गया है।



उन्होंने यह भी बताया कि 23 जुलाई को अध्यक्षीय शोध पहल (एसआरआई) की स्थापना के तीन वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस बारे में सदस्यों से सुझाव मांगे गये थे। बैठक में कई सदस्यों ने अनेक सुझाव दिये हैं।

Yaspal

Advertising