कमलनाथ सरकार ने MP के गुरूद्वारों को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में बदलने का किया ऐलान

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2019 - 11:27 AM (IST)

नई दिल्ली/ सुनील पांडेय। गुरू नानक देव की 550वीं प्रकाश पर्व को लेकर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा साहित देश के कई राज्यों में तैयारियां चल रही हैं। इसको लेकर मध्य प्रदेश सरकार कुछ अलग तरीके से तैयारी की है। सरकार ने प्रदेश के 6 बड़े गुरूद्वारों को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने जा रही है। इसमें के इंदौर जिले के श्री गुरूद्वारा इमली साहेब, श्री बेटमा साहेब, ओंकारेश्रवर, उज्जैन के श्री गुरूनानक घाट, भोपाल के श्री टेकरी साहिब और जबलपुर के श्री ग्वारी घाट गुरुद्वारा शामिल है। इन्हें धार्मिक पर्यटन स्थल का दर्जा भी दिया जाएगा।

इसके अलावा गुरूनानक देव जी के स्मृति से जुड़े स्थलों का सर्वांगीण विकास होगा। साथ ही उन्हें भी धार्मिक पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित किया जायेगा। खास बात यह है कि गुरू नानक देव की 550वीं प्रकाश पर्व यात्रा को ऐतिहासिक स्वरूप देने की तैयारी की है। इसके लिए सरकार द्वारा एक सप्ताह में राज्य स्तरीय समिति गठित की जायेगी, जिसमें हर वर्ग एवं प्रदेश के हर अंचल के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा। समिति में राज्य सरकार की ओर से गृह, वित्त, संस्कृति और अध्यात्म विभाग के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसकी कमान खुद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने संभाली है।

धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होंगे MP के गुरूद्वारे

मध्य प्रदेश के एक वरिष्ठ अधिकारी की माने तो 550वीं प्रकाश पर्व यात्रा को लेकर सरकार ने बड़ी तैयारी की है। यात्रा केवल सिख समाज के लिए ही नहीं बल्कि सारे प्रदेश के लिए आन बान और शान का अवसर होगा। एक दिन पहले प्रदेश के सिख संगठनों एवं गुरूद्वारा प्रबंधन कमेटी के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री कमलनाथ से मुलाकात कर रूपरेखा तैयार की है। सिख संगठनों ने मुख्यमंत्री की पहल को ऐतिहासिक बताया, साथ ही कहा कि राज्य में पहली बार सिखों का कोई पर्व बड़े रुप में मनाया जाने वाला है।

इस बावत मुख्यमंत्री कमल नाथ से हुई बातचीत के अनुसार उन्होंने कहा कि सिख एक बहादुर और स्वाभिमानी कौम है। मानवता की रक्षा के लिए हमारे सिख गुरुओं ने जो बलिदान दिया है वह हमेशा इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों में अंकित है। यही नहीं, सिख समाज इतना कर्मशील है जिसकी वैश्विक उपस्थिति है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में कोई ऐसा देश नहीं है जहाँ सिख समाज की उपस्थिति न हो। कमलनाथ के मुताबिक  उन्होंने सुदूर अंचल के देशों का उल्लेख  करते हुए कहा कि जब मैं वहां विभिन्न अवसरों पर यात्रा पर गया तो मुझे सिख समाज का व्यक्ति जरूर मिला। ऐसी कोई कौम नहीं हैं जिसकी पूरे विश्व में उपस्थिति हो। यह गर्व की बात है और इस तथ्य को गिनिज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में दर्ज होना चाहिए।

धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होंगे MP के गुरूद्वारे

सिख समाज ने सरकार का धन्यवाद किया
केन्द्रीय गुरुसिंह सभा मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के महासचिव  सुरजीत सिंह टुटेजा ने सिख समाज की ओर से गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर मध्यप्रदेश से निकलने वाली यात्रा को यादगार बनाने के लिए सुझाव-पत्र का वाचन किया और मु यमंत्री को भेंट किया और मु यमंत्री का स मान किया। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि पहली बार किसी मु यमंत्री ने सिख समाज को चर्चा के लिए आमंत्रित किया है।मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि मु यमंत्री कमल नाथ के सभी को निर्देश हैं कि गुरुनानक जी के 550वें प्रकाश पर्व को ऐतिहासिक स्वरूप दिया जाए। उन्होंने कहा कि इन्दौर में गुरुनानक देव जी द्वार बनाने की घोषणा पूरी होने तक वे एक टाईम भोजन करेंगे। बैठक में पूरे प्रदेश से आए सिख समाज और गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के प्रतिनिधियों ने अपने सुझाव दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Chandan

Recommended News

Related News