सांसद जय पांडा का BJD से इस्तीफा, नवीन पटनायक को चिट्ठी लिख बयां किया दर्द

Monday, May 28, 2018 - 03:52 PM (IST)

भुवनेश्वर: उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को एक बड़ा झटका देते हुए लोकसभा सांसद बैजयंत जय पांडा ने जनता दल (बीजद) से आज इस्तीफा दे दिया और साथ ही एक विस्फोटक पत्र भी लिखा। उन्होंने अपने इस्तीफे में पार्टी की गतिविधियों का सनसनीखेज खुलासा भी किया। जय पांडा ने पत्र में लिखा कि वे बहुत ही आहत मन और दुखी होकर पार्टी को अलविदा कह रहे हैं।

उन्होंने लिखा कि पिछले 4 वर्षों से पार्टी में स्थिति बद से बदतर हो रही है। यहां मानवता की कोई कद्र नहीं। मेरे पिता डॉ बंसिधर पांडा के निधन पर उनको श्रद्धाजंलि देने के लिए न तो पार्टी का कोई नेता पहुंचा और न ही आप। सभी जानते हैं कि मेरे पिता कई दशकों से बीजू अंकल के काफी करीबी और समर्थक रहे हैं।

सभी राजनीतिक पार्टियों के वरिष्ट नेताओं और हजारों लोगों ने मेरे पिता को श्रद्धांजलि दी। पर मेरा दिल उस समय टूट गया जब बीजद सहयोगियों ने मुझे बताया कि दिवंगत आत्मा को श्रद्धाजंलि देने के लिए हमें रोका गया था, क्योंकि बीजद में मुझे कोई पंसद नहीं करता और सभी चाहते हैं कि मैं पार्टी से बाहर हो जाऊं। मैंने पिछले 4 सालों में बहुत अपमान सहा है, पर अब नहीं। मैं पार्टी के साथ अब अधिक देर तक जुड़ा नहीं रह सकता। उन्होंने लिखा कि वह इसकी सूचना लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को भी दे देंगे। ओडिशा के केन्द्रपाड़ा से सांसद पांडा को पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण इसी वर्ष जनवरी में बीजद से निलंबित कर दिया गया था। बाद में उन्हें पार्टी छोड़ने को कहा गया था और आज वह इस्तीफा दे रहे हैं। बीजद ने पांडा से नैतिकता और मूल्यों के आधार पर लोकसभा सीट से त्यागपत्र देने को कहा था। पांडा बीजद के संस्थापक सदस्यों में एक हैं और चार बार से सांसद हैं। वह 2000 से 2009 तक राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके हैं।

Seema Sharma

Advertising