मुंबई फुटओवर ब्रिज हादसा: मोटरमैन की सूझबूझ से बची सैकड़ों लोगों की जान

Tuesday, Jul 03, 2018 - 04:34 PM (IST)

मुंबईः मुंबई के उपनगर अंधेरी में भारी बारिश के कारण आज सुबह फुटओवर ब्रिज का एक हिस्सा टूट कर रेल की पटरियों पर गिर गया जिसके कारण पश्चिम रेलवे की लोकल ट्रेनों की आवाजाही अवरूद्ध हुई। यह हादसा काफी भयावह हो सकता था अगर उस दौरान वहां से कोई ट्रेन गुजरती। लेकिन लोकल के मोटरमैन चंद्रकांत सावंत ने अपनी सूझबूझ से इस बड़े हादसे को टाल दिया और इमरजेंसी ब्रेक लगा दी। दरअसल यह ट्रेन बोरीवली से चर्चगेट की तरफ जा रही थी। ट्रेन अंधेरी से कुछ आगे बढ़ी ही थी कि मोटरमैन ने फुटओवर ब्रिज गिरते हुए देख लिया। तब ट्रेन ब्रिज से करीब 50 मीटर की दूरी पर थी।

सावंत ने बताया कि उन्होंने  फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरते हुए देख लिया था इसलिए इमरजेंसी ब्रेक लगाए। सावंत ने अपनी इस सूझबूझ से सैकड़ों लोगों की जान बचाई है। निकाय सूत्रों ने बताया कि हादसे में छह लोगों के घायल होने की सूचना है। मुंबई में सुबह-सुबह कार्यालय जाने वालों के लिए लोकल ट्रेन लाइफलाइन की तरह है। ऐसे में पुल का एक हिस्सा टूटने और लोकल ट्रेनों की आवाजाही अवरूद्ध होने से दफ्तर जाने वालों को सबसे ज्यादा दिक्कत आई है।

लोकल ट्रेनें नहीं चलने के कारण मुंबई के लोकप्रिय डब्बा वालों ने भी लोगों तक टिफिन पहुंचाने में असमर्थता जताई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने मुंबई के पुलिस आयुक्त को सुचारू यातायात सेवा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया और वृहन्न मुंबई नगर निगम (बीएमसी) को यात्रियों की सुविधा के लिए अपनी बस सेवा में बढ़ोतरी करने का निर्देश दिया।

Seema Sharma

Advertising