नए मोटर व्हीकल कानून पर ममता अडंगा, पश्चिम बंगाल में नहीं करेंगी लागू

Wednesday, Sep 11, 2019 - 10:02 PM (IST)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि राज्य संशोधित मोटर वाहन कानून को लागू नहीं करेगा क्योंकि इसके तहत प्रस्तावित भारी जुर्माना आम आदमी पर बहुत बोझ डाल देगा। बनर्जी ने कहा कि एक संघीय ढांचे में मोटर वाहन (संशोधन) कानून लागू करने जैसे मुद्दों पर फैसला लेना एक राज्य का विशिष्ट अधिकार होता है। 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा राज्य सरकार पहले ही ‘सेफ ड्राइव सेव लाइफ' अभियान शुरू कर चुकी है जिसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं। बनर्जी ने कहा, “हम (पश्चिम बंगाल सरकार) मोटर वाहन (संशोधन) कानून, 2019 को लागू नहीं करेंगे। हम पहले ही ‘सेफ ड्राइव सेव लाइफ' अभियान शुरू कर चुके हैं जिसके परिणाम अच्छे आए हैं। हम एनजीओ के साथ काम कर रहे हैं ताकि अभियान हर किसी तक पहुंचे।” 

मुख्यमंत्री ने 2016 में खुद ही ‘सेफ ड्राइव सेफ लाइफ' अभियान की शुरुआत की थी। राज्य सरकार द्वारा मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम को लागू नहीं करने के पीछे के कारण बताते हुए उन्होंने कहा, “हम इसे लागू नहीं कर रहे हैं क्योंकि यह बहुत सख्त है। प्रस्तावित जुर्माना गरीबों के लिए बहुत भारी पड़ेगा। ” बनर्जी ने कहा कि कानून के प्रावधानों का राज्य सरकार ने आकलन किया है और अधिकारियों का यह मानना है कि यह लोगों पर बोझ डालेगा। मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम संसद में जुलाई में पारित किया गया था।

shukdev

Advertising