मासूम के लिए हर रोज लेह से दिल्ली आता है मां का दूध, ऐसे तय होता है 1000Km का लंबा सफर

Friday, Jul 17, 2020 - 12:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मां-बाप अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। लेह के एक ऐसे ही माता-पिता की कहानी सामने आई जिसे सुनकार हर किसी की आंखें भर रही हैं। एक बच्चे को मां का दूध मिल सके इसके लिए हर रोज लेह से दिल्ली 1000 किलोमीटर का सफर तय होता है। एक महीने का बच्चा जिसका अभी नाम भी नहीं रखा गया है उसकी जिंदगी बचाने के लिए मां-बाप दिन रात एक कर रहे हैं। एक जरूरी सर्जरी के लिए बच्चे को जन्म से ही दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दरअसल बच्चे की सांस की नली और भोजन की नली दोनों आपस में जुड़ी हुई थीं और इसकी सर्जरी होना जरूरी था इसलिए उसे दिल्ली लाया गय लेकिन मां लेह में ही रह गई।

 

बच्चे को मां का दूध मिल सके इसलिए रोज सुबह बच्चे का पिता दिल्ली एयरपोर्ट पर लेह से आने वाली फ्लाइट का इंतजार करते हैं। जैसे ही फ्लाइट आती है, वहाे से दूध रिसीव करते हैं और वापिस अस्पताल जाते हैं। दरअसल बच्चे के पिता का एक दोस्त लेह एयरपोर्ट पर काम करता है। वह रोजाना एयरलाइंस के कर्मचारियों की मदद से बच्चे के लिए मां का दूध लेह से दिल्ली पहुंचवाता है। ठीक 1 घंटे बाद पिता दिल्ली एयरपोर्ट से दूध की सप्लाई लेकर अस्पताल जाता है। 

 

इसलिए मां साथ नहीं
यह सब पढ़ कर हर किसी के मन में सवाल आता है कि जब पिता बच्चे के साथ रह सकता है तो मां क्यों नहीं। दरअसल महिला सिजेरियन डिलीवरी के बाद काफी कमजोर हो गई है इसलिए लेह से दिल्ली आना उनके लिए मुश्किल है लेकिन वह रोजाना 6 घंटे लगाकर अपने मासूम के लिए दूध स्टोर करती है।

 

जल्द मां के पास पहुंचेगा बच्चा
मैक्स अस्पताल की शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ पूनम सिदाना ने बताया कि बच्चे की सर्जरी जरूरी थी और वह सफल भी रही। अब इसके बाद सबसे बड़ी चुनौती थी कि बच्चे को मां का दूध मिले। ऐसे में बच्चे के माता-पिता, एयरलाइंस के कर्मचारी और न जाने कितने ही अनजान लोग बच्चे की सुरक्षा के लिए दिन-रात एक कर रहे हैं। वहीं डॉक्टरों के मुताबिक एक हफ्ते तक बच्चा मां के पास लेह भेजा जा सकता है।

Seema Sharma

Advertising