जहरीले सांप ने मां बेटी को मारा डंक तो जिंदा पकड़कर अस्पताल ले गई महिला

Wednesday, Jul 10, 2019 - 11:48 AM (IST)

नेशनल डेस्क: सांप द्वारा मनुष्य को डसने की घटनाएं तो आम ​है लेकिन जरा सोचिए अगर कोई उसी सांप को अस्पताल ले जाए तो क्या नजारा होगा। ऐसा ही कुछ देखने को मिला मुंबई के धारावी इलाके में जहां 18 साल की लड़की और उसकी मां को एक सांप ने काट लिया, जिसका बाद महिला जिंदा सांप लेकर अस्पताल पहुंच गई। 


महिला ने ऐसा इसलिए किया कि इससे डॉक्टरों को सही एंटी-वेनम या विषरोधी इंजेक्शन लगाने में आसानी होगी। सुल्‍ताना खान ने बताया कि रविवार सुबह एक सांप घर में घुसा और उनकी बेटी तहसीन को काट लिया। जब सुल्‍ताना ने सांप को हाथ से खींचा तो उसे भी उंगलियों में काट लिया। इसके बाद वह सांप को पकड़कर अपनी बेटी के साथ अस्पताल पहुंच गई।

महिला ने बताया कि वह अपने साथ सांप को इसलिए लाई थीं क्‍योंकि एक बार जब उनके किसी रिश्‍तेदार को सांप ने काट लिया था उस समय उनका इलाज करने वाले डॉक्‍टर ने कहा था कि अगर सांप की सही पहचान हो जाए तो उसके लिए ऐंटी-वेनम चुनने में आसानी होती है। उन्होंने कहा कि मुझे वह घटना याद थी, मैं सांप को इसलिए पकड़कर ले आई ताकि सांप को पहचानने या उसका हुलिया बताने में देर न हो जाए। 

वहीं अस्पताल के डीन डॉ. प्रमोद इंगले ने कहा कि इस तरह किसी सांप को लाना बहुत खतरनाक है। किसी को भी ऐसा जोखिम नहीं लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि भले ही सांप किसी भी किस्म का हो इलाज का तरीका समान होता है। अब एक यूनिवर्सल ऐंटी-स्‍नेक वेनम इंजेक्‍शन आता है, जो सभी तरह के सर्प दंश में असर करता है। 

vasudha

Advertising