अधिकतर भारतीयों को मई या जुलाई अंत तक कोरोना संकट खत्म होने की उम्मीद : सर्वेक्षण

Friday, May 08, 2020 - 08:22 PM (IST)

मुंबई: कोरोना वायरस संकट को लेकर जहां दुनियाभर में अफरा-तफरी है, वहीं अधिकतर भारतीय इस मामले में आशावादी है। एक सर्वेक्षण के मुताबिक भारत में अधिकतर लोगों का मानना है कि कोरोना वायरस संकट मई या जुलाई के अंत तक खत्म हो जाएगा। 

लंदन की वैश्विक बाजार शोध कंपनी ‘यूगव' के सर्वेक्षण के मुताबिक भारत में सर्वेक्षण में शामिल आधे से अधिक लोगों ने कोरोना वायरस संकट के अगले तीन महीने में समाप्त होने की उम्मीद जताई। लेकिन कुछ का मानना है कि इसमें ज्यादा वक्त लग सकता है। कई देशों ने कोरोना वायरस के फैलाव को नियंत्रित किया है और पिछले कुछ दिनों में उनके यहां कोई नया मामला नहीं आया है।

 भारत में अधिकतर लोगों का मानना है कि यहां कोरोना संकट दुनिया के मुकाबले जल्दी समाप्त हो जाएगा। सर्वेक्षण में शामिल 48 प्रतिशत लोगों को लगता है कि देश में कोरोना वायरस संकट मई या जुलाई के अंत तक खत्म हो जाएगा। जबकि वैश्विक स्तर पर 40 प्रतिशत लोग ही ऐसा मानते हैं। कुछ ही लगभग 32 प्रतिशत भारतीयों को लगता है कि इस संकट पर अगस्त या अक्टूबर के अंत तक काबू पा लिया जाएगा। 

हालांकि 36 प्रतिशत लोगों को लगता है कि इससे वैश्विक हालात बदल जाएंगे। मात्र सात प्रतिशत भारतीयों को कोरोना वायरस के एक साल तक रहने की संभावना दिखती है। जबकि वैश्विक स्तर पर भी 10 प्रतिशत लोग ही ऐसा मानते हैं। यूगव ने भारत में करीब 900 व्यस्कों के बीच 28 अप्रैल से एक मई के बीच ऑनलाइन सर्वेक्षण किया। यूगव के पैनल पर दुनियाभर के 60 लाख से अधिक लोग मौजूद हैं।

shukdev

Advertising