इस देश में सेल्फी के इतने सकनी, दुनिया में होने वाली आधी से ज्यादा मौतें होती हैं 'यहां'

Saturday, Aug 12, 2017 - 07:49 PM (IST)

नई दिल्लीः दुनियाभर में सेल्फी लेने के दौरान होने वाली मौतों में भारत का पहला नंबर है। बावजूद लोग जान जोखिम में डालने से पीछे नहीं हट रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल पूरी दुनिया में सेल्फी लेते वक्त 27 लोगों ने अपनी जान गंवाई, जिनमें से आधे से ज्यादा मौतें भारत में हुई हैं। 

पिछले साल चलती हुई ट्रेन के सामने सेल्फी लेने के फेर में तीन कॉलेज स्टूडेंट्स की मौत हो गई थी। इसी तरह ताजमहल की सीढ़ियों पर सेल्फी लेते हुए एक जापानी टूरिस्ट ने अपनी जान गंवा दी थी। पिछले दिनों बांद्रा स्टैंड पर सेल्फी लेते हुए भी दो लोगों की जान चली गई थी। इसे देखते हुए मुंबई पुलिस ने 16 पिकनिक स्‍पॉटों पर सेल्‍फी लेना बैन कर दिया था। बीते दिनों नागपुर में नौका सवार 8 दोस्तों की सेल्फी के चक्कर में मौत हो गई।

पिछले तीन साल में गईं 76 जानें
इसके अलावा इसी साल सेल्फी लेते समय समुद्र में गिरने से दो युवकों की भी मौत हो चुकी है। दिल्ली के एक इंस्टीट्यूट और अमेरिका के कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी द्वारा 'मी, मायसेल्फ एंड माय किल्फी: कैरेक्टराइजिंग एंड प्रिवेंटिंग सेल्फी डेथ्स' नाम से एक अध्ययन किया गया। इसमें कहा गया कि साल 2014 से लेकर अब तक भारत में 76 लोगों की जान सेल्फी लेने के चक्कर में चली गई। वहीं, पूरी दुनिया में इस दौरान 127 लोगों की मौत सेल्फी के फेर में हो गई।

भारते के बाद पाकिस्तान का नंबर
कुल विश्व में हुई मौतों में से अकेले भारत में 60 प्रतिशत मौतें खतरनाक सेल्फी लेने के कारण हुई है। यह संस्कृति दुनिया भर में तेजी से एक सनक का रूप लेती जा रही है, जिसमें लोग अपनी जान तक गवां रहे हैं। सेल्फी लेने के चक्कर में होने वाली मौतों में दूसरा नंबर पाकिस्तान का है, यहां 09 और अमेरिका में 08 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। 

महिलाएं ज्यादा दीवानी लेकिन मरने वालों में पुरुष
पुरुषों की तुलना में महिलाएं सेल्फी की अधिक दीवानी हैं। हालांकि, मरने वालों में पुरुषों की संख्या ज्यादा है। सेल्‍फी के प्रेम में 24 साल से कम उम्र के 75.5 फीसद पुरुषों की मौत हुई। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि साल 2015 में 2,400 करोड़ सेल्फी गूगल पर अपलोड की गई थीं। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि मरने वालों में ज्यादातर लोगों ने पहाड़ियों या ज्यादा ऊंचाई वाली लोकेशन पर सेल्फी लेने की कोशिश की थी। इस दौरान पैर फिसलने से वे नीचे गिर गए और जान गंवा बैठे। इसके अलावा नदी व समुद्र में सेल्फी क्लिक करने के चक्कर में भी कई लोग काल के गाल में समा गए।

Advertising