5 महीने में किए गए 83 लाख से ज्यादा मोतियाबिंद के ऑपरेशन

Thursday, Jun 08, 2023 - 11:12 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में कोविड-19 महामारी के दौरान मोतियाबिंद की सर्जरी के ‘बैकलॉग' को खत्म करने के लिए इस वर्ष 17 जनवरी से अब तक विशेष अभियान के तहत 83 लाख से अधिक मोतियाबिंद के ऑपरेशन किए गए। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि इससे मोतियाबिंद के कारण होने वाले अंधेपन के मामलों में कमी आई है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, “महामारी के दौरान नेशनल प्रोग्राम फॉर कंट्रोल ऑफ ब्लाइंडनेस एंड विजुअल इम्पेयरमेंट (एनपीसीबीवीआई) के तहत मोतियाबिंद सर्जरी काफी हद तक प्रभावित हुई थी। इसलिए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले के मामलों के लिए एक विशेष अभियान की योजना बनाई और कम से कम 75 लाख मोतियाबिंद सर्जरी करने का लक्ष्य रखा। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मोतियाबिंद सर्जरी की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।” 

अधिकारी ने बताया, “लेकिन हमने लक्ष्य को पार कर लिया है, क्योंकि 17 जनवरी से अब तक 83 लाख से अधिक मोतियाबिंद सर्जरी की जा चुकी हैं।” एनपीसीबीवीआई द्वारा 2015-2019 में किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, 2019 में अंधेपन के प्रसार में 0.36 प्रतिशत की गिरावट आई थी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति के तहत, 2025 तक अंधेपन के प्रसार को 0.25 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य है। 

Pardeep

Advertising