कोविड-19 महामारी के दौरान दुष्कर्म, पोक्सो से संबंधित 49000 से ज्यादा मामलों का किया निस्तारण

Thursday, Jun 10, 2021 - 08:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान दुष्कर्म और बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों से जुड़े 49000 से ज्यादा लंबित मामलों का निस्तारण किया गया।

बीते सात सालों में महिलाओं और बच्चों के कल्याण के लिये किये गए कामों के सूचीकरण का उल्लेख करते हुए केंद्र के नागरिक जुड़ाव मंच ‘माईगॉवइंडिया’ ने कहा कि यौन अपराधों के मामलों के समयबद्ध निस्तारण के लिये 389 विशिष्ट पोक्सो अदालतों समेत 1023 फास्ट ट्रैक विशेष अदालतों का गठन किया गया।

49000 से ज्यादा लंबित मामलों को निस्तारित किया
माईगॉवइंडिया ने एक ट्वीट में कहा कि 341 यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम (पोक्सो) अदालतों समेत 641 फास्ट ट्रैक विशेष अदालतों का संचालन शुरू हो चुका है। इसमें कहा गया, “महामारी के बीच में दुष्कर्म और पोक्सो अधिनियम के 49000 से ज्यादा लंबित मामलों को निस्तारित किया गया है।”

ऐप ‘पोषण ट्रैकर’ के विवरण साझा किये
महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्विटर पर पोषण आपूर्ति सेवा पर नजर रखने के लिये बनाए गए ऐप ‘पोषण ट्रैकर’ के विवरण साझा किये। उनके द्वारा साझा किये गए आंकड़े के मुताबिक मार्च में शुरुआत के बाद से पोषण ट्रैकर के जरिये 1.02 करोड़ गर्म पके हुए भोजन के पैकेट और 2.16 करोड़ से ज्यादा राशन के पैकेटों पर नजर रखी गई।

पोषण (समग्र पोषण के लिये प्रधानमंत्री की व्यापक योजना) ट्रैकर का लक्ष्य आंगनवाड़ी केंद्रों, पोषण सेवा आपर्तियों पर नजर रखना और गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और बच्चों को सरकारी योजनाओं का पूर्ण लाभ देना है।

 

 

rajesh kumar

Advertising