देश में विषम मौसम के कारण जून से अगस्त के बीच 400 से अधिक लोगों की हुई मौत

Friday, Oct 01, 2021 - 04:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दक्षिण पश्चिम मॉनसून के कारण विषम मौसम की घटनाओं में पिछले तीन महीने में देश भर में कम से कम 435 लोगों की मौत हो गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जुटाए गए आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। आंकड़ों के अनुसार इनमें आकाशीय बिजली गिरने से जान गंवाने वाले 240 लोग शामिल हैं। यह संख्या कुल हताहतों का 50 फीसदी से अधिक है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले तीन माह (जून से अगस्त) में देशभर में विषम मौसमी घटनाओं में हुई मौतों में से एक तिहाई मौत महाराष्ट्र में हुई।

इसमें कहा गया है कि तीन महीने में खराब मौसम की वजह से जून में 109 लोगों की, जुलाई में 301 लोगों की जबकि अगस्त में कुल 25 लोगों की मौत हुई है। मॉनसून के दौरान खराब मौसम में आकाशीय बिजली गिरना, भारी बारिश (बाढ़ का कारण) तथा अन्य घटनायें शामिल हैं। महाराष्ट्र में इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि इस साल जुलाई में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ एवं भूस्खलन की घटनाओं में कम से कम 213 लोगों की मौत हो चुकी है।

प्रदेश के कोंकण क्षेत्र के अलावा कोल्हापुर और सांगली जिले में बड़े पैमाने पर क्षति हुई। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि सितंबर महीने में होने वाली मौत के आंकड़ों को एकत्र किया जा रहा है ।

Hitesh

Advertising