russia ukraine conflict: यूक्रेन से अब तक 20,000 से ज्यादा भारतीयों को लाया गया वतन वापस, सूमी में इसलिए अटका पेंच

Tuesday, Mar 08, 2022 - 10:28 AM (IST)

नेशनल डेस्क: ऑपरेशन गंगा के तहत भारत अभी तक युद्धग्रस्त यूक्रेन से अपने 20,000 से अधिक नागरिकों की सुरक्षित वापसी कराने में कामयाब रहा है। भारत सरकार ने बताया कि लगभग 700 भारतीय छात्र उत्तरपूर्वी शहर सूमी में फंसे हुए हैं, जिनकी निकासी रूसी और यूक्रेनी अधिकारियों द्वारा सुरक्षित मार्ग की सुविधा पर निर्भर है। पिछले कुछ दिनों में, भारत मुख्य रूप से भारतीय छात्रों को सुमी से बाहर निकालने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जो कि रूसी सीमा से लगभग 60 किमी दूर है।

 

भारतीय छात्रों की निकासी की संभावना सोमवार को तब और बढ़ गई जब रूस ने कहा कि वह युद्धविराम करेगा और कीव, खारकीव और सूमी सहित यूक्रेन के प्रमुख शहरों में "मानवीय गलियारे" खोलेगा। रूसी समाचार एजेंसी इंटरफैक्स ने रूसी अधिकारियों के हवाले से बताया कि रूस ने संयुक्त राष्ट्र, यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन (OSCE) और रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (ICRC) को कीव, मारियुपोल, खारकीव, सुमी में मानवीय गलियारे खोलने की सूचना दी है।

 

हालांकि, सूमी के साथ-साथ अन्य शहरों में इस तरह के गलियारों के संचालन की अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं थी, जिसमें यूक्रेनी अधिकारियों ने निकासी मार्गों के चयन के लिए मॉस्को की आलोचना करते हुए कहा था कि वे ज्यादातर रूस और उसके सहयोगी बेलारूस का नेतृत्व कर रहे हैं। भारत जल्द ही सूमी में भारतीय छात्रों के लिए एक सुरक्षित निकास हासिल करने के लिए आशान्वित है, क्योंकि इस मुद्दे को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के साथ अलग-अलग फोन पर बातचीत में उठाया था। यद्यपि यह जानकारी सामने आई है कि सूमी से छात्रों का बाहर निकलना रूसी और यूक्रेनी दोनों पक्षों से सुरक्षा मंजूरी पर निर्भर करेगा।

Seema Sharma

Advertising