जाते-जाते भी Delhi पर मेहरबान Monsoon, शाम को हुई घनघोर बारिश, ठंड से कांपने लगे लोग

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2024 - 09:51 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार की शाम झमाझम बारिश हुई। दिल्ली के साथ सटे इलाके फरीदाबाद, नोएडा, गुरुग्राम में भी जमकर बारिश हुई। तेज बारिश के बाद दिल्ली के मौसम का मिजाज बदल गया और तापमान अचानक गिर गया। देर शाम मूसलाधार बारिश ने पूरी राजधानी को तर कर दिया।

तेज बारिश के कारण ऑफिस से घर लौट रहे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि पहले तेज बारिश उनकी राह रोक रही है तो वहीं दूसरी तरफ भारी जाम के कारण गाड़ियों की रफ्तार भी धीमी पड़ गई है। तेज बारिश से जगह-जगह पानी भर गया है जिसके कारण कई किलोमीटर दूर तक जाम देखा गया। मौसम विभाग ने पहले ही दिन में बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया था, जो शाम होते ही सच साबित हो गई।


बारिश का येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने बुधवार को भी दिल्ली के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक बुधवार को दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24।4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और सुबह धूप निकली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अधिकतम तापमान करीब 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

खत्म होने की ओर मॉनसून
जैसे-जैसे मॉनसून खत्म होने की ओर बढ़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ देश के पूर्वी राज्यों में भारी बारिश हो रही है। वहीं दिल्ली के लिए आईएमडी ने हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान जताया है। वहीं दिल्ली से सटे नोएडा और आसपास के इलाकों में जहां दिन में तेज धूप खिली थी वहीं शाम होते-होते काले बादलों ने पूरे आसमान को घेर लिया। वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई सुबह नौ बजे 163 दर्ज किया गया था जो मध्यम श्रेणी में आता है। एक्यूआई को शून्य से 50 के बीच अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News