मुंबई में आज फिर होगी बारिश:  पालघर-ठाणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी,  जानें बाकी राज्याें के मौसम का हा

Friday, Jun 18, 2021 - 01:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  मुंबई और इसके आस -पास के क्षेत्रों में आज भी भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है , जिसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार आज पालघर, ठाणे, मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिले  बारिश से  प्रभावित हो सकते हैं।  अगले 2-3 दिनों के दौरान कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं दिल्ली में अज बादल छाए रहेंगे और हल्की फुहारें भी पड़ सकती हैं।


उत्तर भारत में मॉनसून धीमा 
मौसम विभाग ने  रायगढ़, पालघर और ठाणे में ऑरेंज अलर्ट जारी  करते हुए भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी  दी है। वहीं उत्तर भारत की बात करें तो मॉनसून के राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और दिल्ली की तरफ बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल नहीं हैं। गुजरात और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से में आगामी दो-तीन दिनों में इसकी धीमी प्रगति होगी।

26 से 30 जून के बीच हो सकती है बारिश
आईएमडी के पूर्वानुमान में बताया गया कि पश्चिमी हवाओं का असर मॉनसून पर 23 जून तक बना रह सकता है और इसलिए राजस्थान, पंजाब के शेष हिस्से, हरियाणा और दिल्ली में इस दौरान मॉनसून नहीं पहुंच सकता है। मॉनसून का पैटर्न 26 जून और 30 जून के बीच धीरे-धीरे मजबूत होगा और इस दौरान वह उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में पहुंचेगा। मौसम विभाग ने पहले पूर्वानुमान जताया था कि मॉनसून 12 दिन पहले ही 15 जून तक दिल्ली पहुंच जाएगा।


दिल्ली में  27 जून होगी मॉनसून की बारिश 
मॉनसून सामान्य तौर पर 27 जून तक दिल्ली पहुंचता है और आठ जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है। निजी पूर्वानुमान एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक, पिछले वर्ष मॉनसून 25 जून को दिल्ली पहुंचा था और 29 जून तक इसने पूरे देश को कवर कर लिया था। स्काइमेट वेदर के महेश पालावत ने कहा कि पश्चिमी हवाएं पिछले तीन-चार दिनों से मॉनसून को उत्तर पश्चिम भारत की तरफ बढ़ने से रोक रही हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ये हवाएं अगले हफ्ते भी चलती रहेंगी। इसलिए लगता है कि दिल्ली को 27 जून के आसपास ही मॉनसून की बारिश मिलेगी।’’

vasudha

Advertising