IMD Alert: जाते-जाते भी मॉनसून मचाएगा कहर, 10 जिलों में अगले 2-3 दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 07:53 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के कुछ हिस्सों में मॉनसून की विदाई शुरू हो गई है, लेकिन महाराष्ट्र के कई हिस्सों में मॉनसूनी बारिश फिर से सक्रिय हो गई है। मौसम विभाग (IMD) ने अगले 2-3 दिनों तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। मुंबई और कोंकण क्षेत्र में 24 से 26 सितंबर के बीच मूसलाधार बारिश होने का पूर्वानुमान है।

कई जिलों में चेतावनी जारी
महाराष्ट्र के मराठवाड़ा, विदर्भ और कुछ अन्य क्षेत्रों में आंधी-बारिश की संभावना जताते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। मध्य महाराष्ट्र और कोंकण क्षेत्रों में तूफानी हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है। राज्य के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट और कुछ में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मुंबई, ठाणे, पालघर के लिए ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने बुधवार, 25 सितंबर के लिए मुंबई, ठाणे और पालघर जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान मुंबई और उसके उपनगरीय इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश, गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान है।

रायगढ़ और पुणे के लिए रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने रायगढ़ और पुणे जिलों के लिए 25 सितंबर को रेड अलर्ट जारी किया है। इन क्षेत्रों में अत्यधिक भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

मुंबई में सितंबर की पहली भारी बारिश
मंगलवार तड़के मुंबई में सितंबर की पहली भारी बारिश दर्ज की गई। IMD के अनुसार, मंगलवार को तड़के 2:30 बजे से 4:30 बजे के बीच शहर में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ भारी बारिश हुई।

निम्न दबाव प्रणाली के कारण बारिश का सिलसिला जारी
महाराष्ट्र में पूरे सप्ताह तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, जिसका कारण राज्य में निम्न दबाव का प्रभाव है। इस निम्न दबाव प्रणाली के उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है, जिससे 26 सितंबर को पालघर जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

देश में मॉनसून की विदाई
इस बीच, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने अपनी वापसी की यात्रा शुरू कर दी है। मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया कि राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों के साथ-साथ पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों से मॉनसून की वापसी हो चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News