मौसम का हाल: मानसून खत्म, इस तारीख से पड़ेगी स्वेटर की जरूरत! 3 दिन इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 10:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क : देशभर में मानसून खत्म हो चुका है, लेकिन कुछ राज्यों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। उत्तर भारत के राज्यों में सुबह और शाम की ठंड महसूस होने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3-4 दिनों में मध्य अरब सागर में हवा का प्रेशर बना रहेगा। इससे दिल्ली-एनसीआर में दशहरा के बाद, 15 अक्टूबर से हल्की ठंड का अनुभव हो सकता है। 20 अक्टूबर के बाद बच्चों और बुजुर्गों को सुबह और रात में हल्का स्वेटर पहनने की जरूरत पड़ सकती है। फिलहाल, अगले कुछ दिन दिल्ली में धूप बनी रहेगी।

पूर्वोत्तर भारत में तेज बारिश

मौसम विभाग ने बताया है कि 10 से 13 अक्टूबर तक केरल, माहे और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में तेज बारिश की संभावना है। इसके अलावा, महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर भारत के तटीय और पहाड़ी इलाकों में भी हल्की से तेज बारिश हो सकती है। पिछले 24 घंटों में कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज बारिश हुई है।

साइक्लोनिक सर्कुलेशन

मौसम विभाग के अनुसार, 10 अक्टूबर को श्रीलंका, पूर्वी असम और आसपास के इलाकों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की संभावना है। इससे 10 से 12 अक्टूबर के बीच कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा, लक्षद्वीप, केरल, पुडुचेरी, कराईकल, रायलसीमा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और यनम में भी हल्की बारिश की संभावना है।

तेज हवाओं का अनुमान

10 अक्टूबर को मालदीव, लक्षद्वीप, कोमोरिन क्षेत्रों, दक्षिण-पूर्व अरब सागर और आसपास के इलाकों में 35 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। 10 और 11 अक्टूबर को अरब सागर, केरल, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र के तटों पर तेज हवाएं चल सकती हैं। फिर 12 अक्टूबर को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे जुड़े कुछ इलाकों में भी तेज हवा चलने का अनुमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News