मोहना सिंह ने रचा इतिहास, दिन में मिशन करने वाली पहली महिला लड़ाकू पायलट बनीं

Friday, May 31, 2019 - 06:57 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय वायुसेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह पहली ऐसी लड़ाकू महिला पायलट बन गई हैं, जो दिन में हॉक एडवांस जेट में मिशन को अंजाम देने के काबिल हैं। सिंह को दो महिलाओं भावना कंठ और अवनी चतुर्वेदी के साथ जून 2016 में लड़ाकू पायलट प्रशिक्षण के लिए लड़ाकू शाखा में चुना गया था।

बता दें कि इससे पहले फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ ने युद्ध मिशन में शामिल होने की योग्यता हासिल करने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बन कर इतिहास रचा था। वायुसेना के अधिकारियों ने 22 मई को कहा था कि भावना कंठ ने दिन में लड़ाकू विमान मिग-21 को उड़ाकर इस मिशन को पूरा किया। वायुसेना के प्रवक्ता ग्रुप कैप्टन अनुपम बनर्जी ने बताया था कि भावना ने दिन में लड़ाकू विमान में उड़ान भर कर मिशन में कामयाबी हासिल करने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बन गई हैं।

भावना भारतीय वायुसेना के पहले बैच की महिला फाइटर पायलट हैं। उनके साथ दो अन्य महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह को 2016 में फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में चुना गया था। एक साल से कम समय में ही सरकार ने प्रयोग के तौर पर महिला पायलटों के लिए युद्ध मिशन में शामिल होने का रास्ता खोलने का निर्णय लिया था। बिहार की बेटी भावना इस समय बीकानेर स्थित नल बेस पर तैनात हैं।

Yaspal

Advertising