कैसे हो आतंक से मुकाबला!

Thursday, Jul 12, 2018 - 10:54 AM (IST)

नई दिल्ली (कृष्ण कुणाल सिंह): 15 अगस्त के मौके पर जैश ए मोहम्मद,लश्कर ए तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन जैसे आतंकी संगठन दिल्ली में हमला कर सकता है। हालांकि सुरक्षा एजेंसियों की सूचना के बाद दिल्ली पुलिस अलर्ट पर है। दिल्ली पुलिस ने भी दावा किया है। दिल्ली पुलिस आतंकी हमले का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह से सक्षम है और सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम कर रहा है। हालांकि इस बात का खुलासा हुआ है कि दिल्ली पुलिस के अगर कोई बड़ा आतंकी हमला होता है तो सुरक्षा के नाम पर पर्याप्त संख्या न तो बुलेट प्रुफ जैकेट न ही हेल्मेट। पब्लिक प्रोटेक्शन मुवमेंट ऑर्गेनाइजेशन के निदेशक जीशान हैदर ने आरटीआई में पूछा था कि दिल्ली पुलिस के पास सुरक्षा के लिए कितने बुलेट प्रुफ जैकेट और हेल्मेट हैं। इस पर दिल्ली पुलिस ने आंकड़े देकर बताया कि करीब 1285 जैकेट और 144 हेल्मेट हैं। हालांकि पांच जिला पुलिस ने इस बाबत कोई जवाब ही दिया। जबकि दिल्ली पुलिस में करीब 80 हजार पुलिसकर्मी तैनात हैं। 

तैनात होंगे इमारतों पर शार्प शूटर
पुलिस अधिकारी के मुताबिक लाल किले और उसके आसपास इलाके में ड्रोन के उड़ान पर पाबंदी होगी। आसपास पतंगबाजी पर भी पाबंदी लगाई जायेगी। इसके अलावा इलाके के हर ऊंची इमारत के ऊपर शार्पशूटर तैनात रहेंगे। दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ-साथ पैरामिलिट्री फोर्स भी तैनात किये जायेंगे। इसके साथ ही स्वात कमांडो भी तैनात रहेंगे। दिल्ली पुलिस के बेड़े में शामिल पराक्रम टीम भी शामिल है। यह टीम आतंकियों से लोहा लेने में पूरी तरह से सक्षम है। 

इनके पास है सबसे ज्यादा बुलेट प्रूफ जैकट
दिल्ली पुलिस के मुताबिक चाणक्यपुरी सुरक्षा मुख्यालय के पास सबसे अधिक संख्या में बुलेट प्रुफ जैकेट है, जबकि विशेष प्रकोष्ठ के पास सबसे अधिक बुलेट प्रुफ हेल्मेट है। इसके बाद दक्षिणी पूर्वी जिला, पुलिस नियंत्रण कक्ष और अपराध शाखा कमला मार्केट के पास सबसे अधिक बुलेट प्रुफ जॉकेट है। यही हालत बुलेट प्रुफ हेल्मेट का भी है। 

होटलों और गेस्ट हाउसों की हो रही है जांच 
दिल्ली पुलिस के मुताबिक 15 अगस्त को लेकर अभी से लाल किले व उसके आसपास होटल और गेस्ट हाउसों की जांच शुरू कर दी है। उनके मालिकों को भी यह आदेश दिया गया है कि वह अलर्ट रहे और किसी भी संदिग्ध पर नजर पड़े तो तुरंत पुलिस को सूचना दे। इसके साथ ही पहाडग़ंज, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन समेत हर इलाके में बने होटल और गेस्ट हाउस की जांच की जा रही है। 

Anil dev

Advertising