स्वास्थ्य सेवाओं में बड़ी सफलता हासिल कर रहे मोहल्ला क्लीनिक

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2024 - 03:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क. प्रदेश की जनता की सेहत का ध्यान रखना किसी भी सरकार की पहली जिम्मेदारी होती है। मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई वाली सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियां हासिल कर रही है। सरकार ने एक महत्वपूर्ण वादा निभाते हुए पंजाब में मोहल्ला क्लीनिक खोलने की घोषणा की थी। शुरू में मोहल्ला क्लीनिकों की संख्या कम थी, लेकिन अब पंजाब भर में 829 से अधिक मोहल्ला क्लीनिक खोले जा चुके हैं।

PunjabKesari

इन क्लीनिकों में एक करोड़ से अधिक लोग विशेषज्ञ डॉक्टरों से इलाज प्राप्त कर चुके हैं। मोहल्ला क्लीनिकों के पास होने के कारण जहां लोगों का समय बच रहा है, वहीं उन्हें महंगे इलाज से भी राहत मिल रही है। इन क्लीनिकों में दवाइयां और टेस्ट मुफ्त किए जा रहे हैं। लगभग 38 प्रकार के टेस्ट आम आदमी क्लीनिक में मुफ्त किए जा रहे हैं, जो पहले प्राइवेट लैबों में महंगे होते थे।

PunjabKesari

मूलपुर क्लीनिक में तैनात मेडिकल अफसर डॉ. हिमांशु जिंदल ने बताया कि अब मोहल्ला क्लीनिकों में शुगर की दवाइयां भी मुफ्त उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इसके अलावा मरीजों के टेस्ट भी मुफ्त किए जा रहे हैं। पहले मरीजों को इलाज के लिए शहरों में दूर-दराज जाना पड़ता था, लेकिन मोहल्ला क्लीनिकों की शुरुआत से अब उनका इलाज घर के पास ही हो रहा है। पंजाब सरकार का स्वास्थ्य क्षेत्र में यह एक बहुत ही अच्छा और शानदार कदम है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News