30 अति पिछड़े जिलों की प्रगति को लेकर मोदी मुख्य सचिवों से करेंगे बात (पढ़ें 6 नवंबर की खास खबरें)

Wednesday, Nov 06, 2019 - 12:50 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): देश के अति पिछड़े जिलों की प्रगति जानने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्टिव मोड में आ गए हैं। पीएम मोदी आज अति पिछड़े जिले में से 30 जिलों की प्रगति के बारे में जानेंगे। पीएम राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग करेंगे। नीति आयोग ने देश के 115 जिलों की पहचान की थी, जहां विकास कार्यों को गति देने का प्रयास किया जाए। इसे प्रधानमंत्री के 2022 तक नए भारत के निर्माण की योजना के तहत शुरू किया गया। इस योजना को पिछले साल जनवरी महीने में शुरू किया गया था।

चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली छात्रा की जमानत याचिका पर सुनवाई आज
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद से रंगदारी मांगने के मामले में शिकायतकर्ता छात्रा भी रंगदारी मामले में जमानत याचिका पर आज हाईकोर्ट सुनवाई करेगा। स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ रेप की धाराओं में केस दर्ज किया गया है। एसआईटी ने इस मामले में उन्हें गिरफ्तार भी किया है।

मोदी सरकार की कैबिनेट मीटिंग आज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्र सरकार की कैबिनेट मीटिंग होगी। इस दौरान कई अहम फैसलों पर मुहर लग सकती है। दरअसल, 18 नवंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने जा रहा है। इस बैठक में मोदी सरकार कई अहम बिलों पर भी मुहर लगा सकती है। बता दें कि पिछली कैबिनेट मीटिंग में दिल्ली की अवैध कालोनियों को स्थाई करने का फैसला लिया गया। इसके अलावा किसानों के हित में भी बड़ा फैसला लिया गया

टीपू सुल्तान को लेकर कर्नाटक हाईकोर्ट में सुनवाई आज
टीपू सुल्तान को लेकर कर्नाटक में राजनीतिक विवाद छिड़ गया है। टीपू सुल्तान पर कर्नाटक हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी। बता दें कि कर्नाटक की येदियुरप्पा सरकार ने टीपू सुल्तान को पाठ्यक्रम से हटाने का मन बना रही है। इसको लेकर विपक्ष सामने आ गया है और इसका विरोध कर रहा है।

आज झारखंड चुनाव पर चर्चा करेगी कांग्रेस
झारखंड में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनज़र कांग्रेस ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) सहित अन्य विपक्षी दलों के साथ चुनावी गठबंधन के लिये सभी विकल्प खुले रखते हुये अपने उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया तेज़ कर दी है। आज कांग्रेस की प्रदेश इकाई के साथ स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया जायेगा।

Yaspal

Advertising