अंतर्देशीय जलमार्ग पर पहले कंटेनर-पोत का वाराणसी में मोदी करेंगे अगवानी

Sunday, Nov 04, 2018 - 08:06 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत में पहली बार किसी अतंर्देशीय जलमार्ग के जरिए माल से भरे कंटेनर की ढुलाई करने वाले पोत का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को वाराणसी में स्वागत करेंगे। वाराणसी मोदी का लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र है। मोदी इस अवसर पर वाराणसी में बने नवनिर्मित मल्टी मोडल र्टिमनल को देश को सर्मिपत करेंगे जहां परिवहन के विभिन्न प्रकार के साधनों से माल को लाने ले जाने की सुविधा होगी। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं नौवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को इसकी जानकारी दी।



मालवाहक जहाज एमवी आरएन टैगोर 16 कंटेनरों की खेप लेकर कोलकाता से वाराणसी के लिए चला है यह माल खाद्य प्रसंस्करण और शीतल पेय कंपनी पेप्सिको का है। इस माल के साथ जहाज 12 नवंबर को वाराणसी पहुंचने वाला है।



गडकरी ने बताया, देश में अंतर्देशीय जलमार्ग परिवहन के क्षेत्र में क्रांति होने जा रही है। इस क्षेत्र में बड़ा कार्य किया जा रहा है और इसका असर दिखना शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गंगा नदी के रास्ते पहली बार परिचालित कंटेनर पोत का 12 नवंबर को वाराणसी के मल्टी मोडल र्टिमनल पर स्वागत करेंगे और इस र्टिमनल को देश को सर्मिपत करेंगे। गंगानदी के जल मार्ग को राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या-1 का नाम दिया गया है।



गडकरी ने कहा कि आजादी के बाद देश में अंतर्देशीय जलमार्ग पर किसी कंटेनर पोत की यह पहली यात्रा है। देश के अंतर्देशीय जलमार्ग परिवहन क्षेत्र के इतिहास में इस तरह एक नया अध्याय जुड़ रहा है। जहाज पर पेप्सिको के स्नैक्स आदि उत्पाद लदे हैं। वापसी में यह जहाज इफको के उर्वरक लेकर जायेगा। इस पहली यात्रा में इस जहाज को कोलकाता में नौहवन सचिव गोपाल कृष्ण और आईडब्ल्यूएआी के चेयरमैन प्रवीर पांडे ने समारोह पूर्वक रवाना किया था।

Yaspal

Advertising