G-20 समिट के लिए आज अर्जेंटीना रवाना होंगे PM मोदी, चीन के राष्ट्रपति से भी  करेंगे मुलाकात

Wednesday, Nov 28, 2018 - 09:17 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 समूह की बैठक में हिस्सा लेने के लिए आज अर्जेन्टीना रवाना होंगे जहां वह बैठक से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे। विदेश सचिव विजय गोखले ने यह जानकारी दी। उन्होंने मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात की न तो पुष्टि की और न ही इससे इंकार किया। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान उनकी कई देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकातों का कार्यक्रम बनाया जा रहा है।

चीनी राष्ट्रपति के साथ बैठक के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि जब भी इस तरह की बैठक होती है तो विश्व के नेताओं के बीच बातचीत की संभावना रहती है और चीनी राष्ट्रपति तथा मोदी के बीच मुलाकात तय हो गई है। उन्होंने कहा कि इस बैठक के बारे में निर्णय जोहानसबर्ग में हुई ब्रिक्स बैठक में ही ले लिया गया था। मोदी और राष्ट्रपति शी गत अप्रैल में वुहान शिखर बैठक के बाद से दो बार मिल चुके हैं।

प्रधानमंत्री पांच दिन की यात्रा पर बुधवार को अर्जेन्टीना रवाना होंगे और दो दिसंबर को स्वदेश पहुंचेंगे। गोखले ने कहा कि जी-20 समूह के देशों की बैठक में भारत तेल की कीमतों में उछाल से उत्पन्न स्थिति सहित कई अन्य चुनौतियों से जुड़े मुद्दे उठाएगा। जी-20 देशों के समूह की बैठक का यह दसवां साल है और इस दौरान समूह ने कई सुधारों के एजेन्डे पर काम किया है।उन्होंने कहा कि बैठक में पिछले 10 वर्षों की उपलब्धियों पर भी चर्चा की जाएगी। भारत चाहता है कि यह महत्वपूर्ण समूह केवल व्यापार से संबंधित मुद्दों पर ही केन्द्रित न रहे बल्कि प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करे। जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा होनी चाहिए।

Seema Sharma

Advertising