बिना ''सर्जिकल स्ट्राइक'' के बाहर आया 1 लाख करोड़ से अधिक काला धन

Sunday, Oct 23, 2016 - 09:26 AM (IST)

वडोदरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने काला धन रखने वालों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक्स (सेना की तर्ज पर चुन-चुन कर किए जाने वाले कठोर प्रहार) के बिना ही मात्र दो योजनाओं के जरिए करीब एक लाख करोड़ रुपए का काला धन बाहर कर लिया है। मोदी ने आज यहां एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि भ्रष्टाचार के बारे में बोले बिना मैंने एक लड़ाई लड़ी। 


बड़ी-बड़ी बात नहीं करता मैं: पीएम
उन्होंने कहा कि मैं बड़ी-बड़ी बात नहीं करता। आधार नंबर और जनधन एकाउंट की मदद से सीधे वंचितों के खाते में सब्सिडी पहुंचा कर 36 हजार करोड़ रुपए बचाए गए हैं। पहले गैस के सिलेंडर, स्कॉलरशिप, पेशन आदि से जुड़ा सरकारी पैसा गलत तरीके से कई खातों में जाता था पर कोई पूछनेवाला ही नहीं। उन्होंने आय घोषणा योजना की चर्चा करते हुए कहा कि पहले की सरकारों ने भी ऐसी योजनाएं पेश की थी पर इस सरकार की विश्वसनीयता से 65000 करोड़ रुपए का काला धन सरकार के खाते में आया।

गरीबों के लिए प्रयोग में आएगा काला धान
उन्होंने कहा कि दोनों को मिला कर एक लाख करोड़ हुआ और इसके लिए कोई कोई सर्जिकल स्ट्राइक करने की जरूरत नहीं पड़ी। उन्होंने कहा कि आप अंदाजा कर सकते हैं कि बिना ऐसी कार्रवाई के एक लाख करोड़ जुटाए गए तो अगल सर्जिकल स्ट्राइक्स करें तो कितना काला धन निकलेगा। ऐसे धन का इस्तेमाल गरीबों की सही तरीके से सहायता के लिए हो रहा है। मेरी सरकार ने यह दिखाया है कि एक सच्ची, अच्छी और जनता को समर्पित सरकार हो तो जनहित के काम किये जा सकते हैं।


हर ओर हो रही भारत की सराहना
मोदी ने कहा कि आज पूरे दुनिया में भारत की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के तौर पर वाहवाही हो रही है। दो साल में विश्व बैंक, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और क्रेडिट रेटिंग एजेंसियां सब भारत के विकास की सराहना कर रहे हैं। वर्ष 2013 में केवल भ्रष्टाचार की खबरे आती थी। 

Advertising