मैंगो फेस्टिवल में मोदी-शाह के आमों का बोलबाला, विराट और सचिन भी मिलेंगे यहां

Monday, Jul 08, 2019 - 03:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 31 वें दिल्ली आम महोत्सव के दौरान फलों के राजा आम के देशभर के करीब 500 किस्मों का प्रदर्शन किया गया। लेकिन इसमें सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र रहे गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम के आम। यहीं नही इस मेले में विराट कोहली और सचिन भी दिखाई देंगे। पिछले साल सलमान खान, तैमुर अली खान, विद्या बालन वाला आम काफी चर्चा में बना हुआ था।
 

तीन दिनों के इस आयोजन के दौरान उत्तर प्रदेश के अलावा पश्चिम बंगाल, बिहार, हरियाणा और उत्तराखंड के आमों को प्रदर्शित किया गया था लेकिन अपने स्वाद, आकार और आकर्षक रंगों के कारण लखनऊ और आसपास की किस्मों का बोलबाला रहा। केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान (सीआईएसएच ) रहमान खेड़ा लखनऊ ने 300 से अधिक किस्मों को प्रदर्शित किया, जबकि मलिहाबाद, मुजफ्फरनगर, सीतापुर, सहारनपुर से भी आम की किस्मों का प्रदर्शन किया गया ।  
  

बिहार के साबौर कृषि विश्वपिद्यालय, राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान और किसानों की ओर से आम की अलग अलग किस्मों को प्रदर्शित किया गया। जुलाई के दौरान हर साल आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम न केवल आम प्रेमियों को आकर्षित करता रहा, बल्कि आम की किस्मों को संरक्षित करने में सहायक भी हैं। दिल्ली पर्यटन द्वारा आयोजित इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में आम उत्पादों और प्रसंस्कृत पदार्थों को भी दिखाया गया । 

आईएसएच के निदेशक शैलेन्द्र राजन ने कल रात समापन के दौरान बताया कि इस आयोजन में हाइब्रिड 4120 को प्रदर्शित किया गया था जिसने अपने बेहद आकर्षक रंग के कारण लोगों को अधिक लुभाया। आम की किस्म अंबिका और अरुणिका के फलों को देखने के बाद लोगों ने फलों को खरीदने तथा अपने किचन गाडर्न में भी इस किस्म को लगाने की ईच्छा व्यक्त की ।   
 

vasudha

Advertising